ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानसोनिया गांधी के पास कुल 12. 53 करोड़ की प्राॅपर्टी, लेकिन खुद की कार नहीं; हलफनामे में बताया

सोनिया गांधी के पास कुल 12. 53 करोड़ की प्राॅपर्टी, लेकिन खुद की कार नहीं; हलफनामे में बताया

कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एफिडेविट में इटली में पिता की प्रॉपर्टी में अपना हिस्सा होने का उल्लेख किया है। सोनिया गांधी की इटली में भी संपत्ति है। लेकिन उनके पास कार नहीं है।

सोनिया गांधी के पास कुल 12. 53 करोड़ की प्राॅपर्टी, लेकिन खुद की कार नहीं; हलफनामे में बताया
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरThu, 15 Feb 2024 06:01 PM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी ने एफिडेविट में इटली में पिता की प्रॉपर्टी में अपना हिस्सा होने का उल्लेख किया है। सोनिया गांधी की इटली में भी संपत्ति है। उनका वहां पैतृक संपत्ति में हिस्सा है। राज्यसभा चुनावों के लिए भरे गए नामांकन में दिए गए। सोनिया गांधी का पैतृक घर इटली के लुसियाना में है। सोनिया के पास कुल 12. 53 करोड़ की संपत्ति है। 14 फरवरी 2024 के राज्यसभा चुनाव  में दिए गए चुनावी हलफनामे के मुताबिक, सोनिया गांधी के पास  12. 53 करोड़ रुपये की संपत्ति है। एफिडेविट के मुताबिक पांच साल में सोनिया गांधी 72 लाख की संपत्ति बढ़ी है। जबकि 12 बीघा जमीन घटी है। उनके पास कार नहीं है। 

5 साल में 12 बीघा जमीन हुई कम

सोनिया के पास 88 किलो चांदी, 1267 ग्राम सोना और ज्वेलरी हैं। वहीं, 2019 में सोनिया ने दिल्ली के पास डेरामांडी गांव में तीन बीघा जमीन और सुल्तानपुर महरौली में 12 बीघा 15 बिस्वा जमीन बताई थी लेकिन इस बार दिए एफिडेविट में 12 बीघा जमीन का उल्लेख नहीं है।उनके पास अब भी नई दिल्ली के डेरामंडी गांव में तीन बीघा कृषि जमीन है जिसकी कुल बाजार कीमत 5.88 करोड़ बताई गई है।सोनिया गांधी के पास खुद की कोई गाड़ी नहीं है। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी खुद के पास कोई टू व्हीलर या फोर व्हीलर नहीं होना बताया था। सोनिया गांधी का पेंगुइन बुक इंडिया, ऑस्कफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस आनंदा पब्लिशर्स और कांटिनेंटल प्रकाशन से करार है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस से 1.69 लाख  की रॉयल्टी मिलने का उल्लेख एफिडेविट में किया है।

 मुकदमों की जानकारी भी दी है

सोनिया गांधी ने शपथ पत्र में अपने खिलाफ चल रहे मुकदमों की जानकारी भी दी है। इनमें दिल्ली के राउज एवेन्यू कोर्ट में चल रहे मुकदमें के अलावा पूर्व राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी की ओर से एसोसिएटेड जरनल्स मामले में दर्ज करवाए गए धोखाधड़ी के केस के अलावा एक अन्य मामले में आईपीसी की धाराओं में 120 बी, 420, 403 दर्ज मामलों का भी जिक्र किया है।

सोनिया गांधी के पास टोटल 12.53 करोड़ की प्रॉपर्टी

सोनिया के पास 88 किलो चांदी और 1267 ग्राम सोना और अन्य ज्वेलरी होना बताया गया है। शपथ पत्र में सोनिया गांधी ने यह भी बताया है कि उनके पास खुद का कोई वाहन नहीं है। आमदनी के रूप में उन्हें किताबों से रायल्टी मिलती है। इसमें ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस से 1.69 लाख रुपये की रॉयल्टी मिलना बताया गया है। इसके अलावा उन्होंने अपने पास दिल्ली में कृषि भूमि होना भी बताया है।


 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें