ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानSMS Hospital: मरीज को चढ़ाया गलत ग्रुप का ब्लड, मौत; दोनों किडनियां हो गई थी खराब

SMS Hospital: मरीज को चढ़ाया गलत ग्रुप का ब्लड, मौत; दोनों किडनियां हो गई थी खराब

राजस्थान के सबसे बड़ी अस्पताल एसएमएस से बड़ी लापरवाही की घटना सामने आई है। जहां चिकित्सकों द्वारा मरीज को गलत ब्लड चढ़ाने के कारण उसकी शुक्रवार को मौत हो गई। परिजनों ने कार्रवाई की मांग की है।

SMS Hospital: मरीज को चढ़ाया गलत ग्रुप का ब्लड, मौत; दोनों किडनियां हो गई थी खराब
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरFri, 23 Feb 2024 11:03 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के सबसे बड़ी अस्पताल एसएमएस से बड़ी लापरवाही की घटना सामने आई है। जहां चिकित्सकों द्वारा मरीज को गलत ब्लड चढ़ाने के कारण उसकी शुक्रवार को मौत हो गई। दरअसल, कोटपूतली निवासी सचिन शर्मा नामक युवक का 11 फरवरी को एक्सीडेंट हो गया था। जिसके बाद लोगों ने उसे अस्पताल पहुंचाया। जहां उसे प्राथमिक उपचार के बाद गंभीर हालत में जयपुर रैफर कर दिया गया था। कोटपूतली निवासी सचिन शर्मा नामक युवक का 11 फरवरी को पैदल अपने घर जाते वक्त एक्सीडेंट हो गया था। अज्ञात वाहन ने उसे टक्कर मार दी थी। ऐसे सचिन को एसएमएस अस्पताल लाया गया तो चिकित्सकों ने खून की आवश्यकता बताते हुए एक पर्ची लिखकर ब्लड बैंक से खून लाने के लिए परिवार वालों को भेज दिया।

चिकित्सकों ने चढ़ाया गलत ब्लड

परिवारजनों ने चिकित्सकों को ब्लड लाकर दे दिया। लेकिन चिकित्सकों ने लापरवाही करते हुए दूसरे ग्रुप का ब्लड ग्रुप चढ़ा दिया। जिसके कारण युवक की तबीयत बिगडऩे लगी और चिकित्सकों को उसे आईसीयू में शिफ्ट करना पड़ा। गलत ब्लड चढ़ाने के कारण युवक की दोनों किडनियां खराब हो गई। वहीं परिजनों ने आरोप लगाया कि बार-बार पूछने पर भी चिकित्सकों ने उन्हें कोई संतोषजनक जवाब नहीं दिया।इस मामले की गंभीरता को देखते हुए एसएमएस अस्पताल प्रशासन ने जांच के लिए मेडिकल बोर्ड का गठन किया है। युवक सचिन का जब पेट और कमर में दर्द हुआ तो जांच करवाई गई। जिसमें पता चला कि सचिन का ब्लड ग्रुप O पॉजिटिव है, जबकि उसे AB पॉजिटिव ब्लड ग्रुप चढ़ाया जा चुका था। साथ ही रिपोर्ट में पता चला कि उसकी दोनों किडनियां खराब हो चुकी है।

दोषियों के खिलाफ हो कार्रवाई

गलत ब्लड चढ़ाने की बात का जब सचिन के घरवालों को पता चला उन्होंने इस मामले में दोषी अस्पताल स्टाफ के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की मांग की है। दूसरी ओर, युवक के पिता का कहना है कि मेरी खुद की एक किडनी खराब हो चुकी है। सचिन ही परिवार में इकलौता कमाने वाला था। उसकी एक छोटी बहन भी है। दोनों भाई-बहन की शादी नहीं हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें