ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानसलमान खान को काला हिरण मामले में मिलेगी माफी! दो गुटो में बंटा बिश्नोई समाज, जानें पूरा मामला

सलमान खान को काला हिरण मामले में मिलेगी माफी! दो गुटो में बंटा बिश्नोई समाज, जानें पूरा मामला

सलमान खान को काला हिरण शिकार मामले में माफी देने को लेकर बिश्नोई समाज दो गुटों में बंट गया है। एक गुट 'भाईजान' की माफी पर विचार करने को तैयार है तो दूसरा इसका विरोध कर रहा है।

सलमान खान को काला हिरण मामले में मिलेगी माफी! दो गुटो में बंटा बिश्नोई समाज, जानें पूरा मामला
Sneha Baluniलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरTue, 14 May 2024 02:23 PM
ऐप पर पढ़ें

बॉलीवुड एक्टर सलमान खान को काला हिरण शिकार मामले में सशर्त माफी देने वाले बयान को लेकर बिश्नोई समाज के अंदर दो गुट बन गए हैं। एक गुट 'भाईजान' की माफी पर विचार करने को तैयार है तो दूसरा इसका विरोध कर रहा है। अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के अध्यक्ष देवेंद्र बुढिया के बयान को लेकर बिश्नोई टाइगर फोर्स के प्रदेश अध्यक्ष रामपाल भवाद ने एक वीडियो जारी किया है। जिसमें उनका कहना है कि माफी शब्द का इस्तेमाल ही गैरकानूनी है।

माफी शब्द का इस्तेमाल गैरकानूनी

भवाद ने वीडियो के जरिए समाज की विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारियों से अनुरोध करते हुए कहा है कि सलमान खान काला हिरण शिकार मामले में बेकार और गैरकानूनी बयानबाजी से बचें। वन्य जीव संरक्षण अधिनियम 1972 के तहत वन्य जीव अपराध मामलों में राज्य सरकार केस लड़ती है। इसमें चिंकारा, काला हिरण, बाघ आदि जानवर आते हैं। समाज के साथियों से अनुरोध है कि न्यायिक जगत की कानूनी परिभाषा के अंतर्गत माफी जैसे शब्द गैरकानूनी हैं। वन्य जीव संरक्षण अधिनियम की सही जानकारी नहीं  होने की वजह से पर्यावरण प्रेमी हंसी का पात्र बन रहे हैं।

बिश्नोई समाज के एक नियम के तहत मिल सकती है माफी

बता दें कि सलमान खान के घर के बाहर हुई फायरिंग के बाद फिल्मी जगत की हस्तियों ने वीडियो जारी करके विश्नोई समाज से माफी मांगी थी। सभी ने सलमान खान को माफ करने की अपील की थी। राखी सावंत के सोमी अली की अपील के बाद अखिल भारतीय बिश्नोई महासभा के अध्यक्ष ने बयान जारी करते हुए कहा था कि अगर सलमान लिखित में माफी भेजता है तो उसपर विचार किया जाएगा। 26 साल पुराने काला हिरण मामले में विश्नोई समाज सलमान खान को माफ कर सकता है। समाज के लोग बैठकर इसपर फैसला ले सकते हैं। अगर सलमान खान खुद मंदिर में आकर माफी मांगे तो बात बन सकती है। बुढिया का कहना है कि बिश्नोई समाज के 29 नियमों में से एक नियम माफी का भी है।