ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानगहलोत द्वारा शुरू ग्रामीण और शहरी ओलिंपिक बंद होंगे, 70 हजार भर्तियां होंगी

गहलोत द्वारा शुरू ग्रामीण और शहरी ओलिंपिक बंद होंगे, 70 हजार भर्तियां होंगी

राजस्थान में अशोक गहलोत के राज में शुरू हुए ग्रामीण और शहरी ओलिंपिक बंद होंगे। भजनलाल सरकार खेल कॉम्पिटिशन की नई स्कीम लाएगी। खेलो इंडिया गेम्स की तर्ज पर खेलो राजस्थान यूथ गेम्स करवाएगी।

गहलोत द्वारा शुरू ग्रामीण और शहरी ओलिंपिक बंद होंगे, 70 हजार भर्तियां होंगी
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरFri, 21 Jun 2024 10:14 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में अशोक गहलोत के राज में शुरू हुए ग्रामीण और शहरी ओलिंपिक बंद होंगे। भजनलाल सरकार खेल कॉम्पिटिशन की नई स्कीम लाएगी। राजस्थान सरकार खेलो इंडिया गेम्स की तर्ज पर खेलो राजस्थान यूथ गेम्स करवाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि धानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश में उच्च शिक्षा के क्षेत्र में अभूतपूर्व काम हुआ है। देश में 7 नए आईआईटी, 16 ट्रिपल आईटी, 7 आईआईएम, 15 एम्स और 315 मेडिकल कॉलेज खोलने से युवाओं के लिए उच्च शिक्षा के अवसर बढ़े हैं। यही नहीं, युवाओं को व्यावसायिक हुनर और कौशल से जोड़ने के लिए तीन हजार नए आईटीआई भी खोले गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने कुछ ही महीनों में युवाओं को हित में अनेक कदम उठाए हैं। अब तक 17 हजार युवाओं को सरकारी नियुक्तियां दी जा चुकी हैं। इस वर्ष 70 हजार भर्तियां राज्य सरकार की ओर से की जा रही हैं।

अध्ययनरत बच्चों का ममत्व भाव से कर सकेंगी देखभाल

सीएम भजनलाल ने कहा कि तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा में महिलाओं को 50 प्रतिशत आरक्षण देने के निर्णय से महिलाएं राजकीय प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अधिक संख्या में शिक्षण कार्य कर सकेंगी और अध्ययनरत बच्चों का ममत्व भाव से देखभाल भी कर सकेंगी। समारोह में जयपुर सांसद मंजू शर्मा, जयपुर जिला प्रमुख रमा देवी चौपड़ा सहित बड़ी संख्या में महिलाएं उपस्थित रही।सीएम ने कहा कि राज्य सरकार ग्रामीण क्षेत्र में खेल प्रतिभाओं को आगे लाने का लक्ष्य लेकर कार्य कर रही है। इसे देखते हुए आने वाले समय में प्रदेश में खेल विश्वविद्यालय खोलने और जिला एवं संभाग स्तर पर आवश्यकतानुसार खेल सुविधाएं एवं खेल छात्रावास विकसित करने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने कहा कि खेलो इंडिया गेम्स की तर्ज पर खेलो राजस्थान यूथ गेम्स का आयोजन करने पर भी राज्य सरकार विचार कर रही है।

उद्योग, युवा एवं खेल मामलों के मंत्री कर्नल राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा कि राज्य सरकार का फोकस प्रदेश में खेलों से जुड़े अवसरंचना विकास पर है ताकि खिलाड़ियों को अंततराष्ट्रीय स्तर का प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके। उद्योग, युवा एवं खेल मामलों के राज्य मंत्री के.के. विश्नोई ने कहा कि केन्द्र सरकार की फिट इंडिया, खेलो इंडिया और टारगेट ओलम्पिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) जैसी योजनाओं से देश में खेल और खिलाड़ियों के लिए सकारात्मक वातावरण का निर्माण हुआ है।

Advertisement