ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान विश्वविद्यालय में छात्रों का विरोध प्रदर्शन, शुभम रेवाड़ हिरासत में लिए; जानिए डिमांड

राजस्थान विश्वविद्यालय में छात्रों का विरोध प्रदर्शन, शुभम रेवाड़ हिरासत में लिए; जानिए डिमांड

राजस्थान यूनिवर्सिटी में पुनर्मूल्यांकन के नाम पर होने वाली वसूली को लेकर गुरुवार को प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। पुलिस ने कई छात्रों को हिरासत में लिया है।

राजस्थान विश्वविद्यालय में छात्रों का विरोध प्रदर्शन, शुभम रेवाड़ हिरासत में लिए; जानिए डिमांड
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरThu, 20 Jun 2024 05:46 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान यूनिवर्सिटी में पुनर्मूल्यांकन के नाम पर होने वाली वसूली को लेकर प्रदर्शन कर रहे छात्रों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। पुलिस ने 5 छात्रों को हिरासत में भी लिया। गुस्साए गुरुवार को प्रदर्शन करते हुए छात्र राजस्थान विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन के अंदर घुस गए और गेट पर ताला लगा दिया। इसके बाद पुलिस और छात्रों के बीच आमना-सामना हो गया। पुलिस ने लाठीचार्ज करते हुए छात्रों को खदेड़ दिया। दूसरी तरफ राजस्थान विश्वविद्यालय की कुलपति प्रोफेसर अल्पना कटेजा के मुताबिक रिवैल्युएशन में प्रोफेसर की कोई गलती नहीं होती है। कई बार कॉपी में नंबर कम-ज्यादा हो जाते हैं। कई बार रिवैल्युएशन में छात्रों के नंबर बढ़ जाते हैं, तो कई बार कम भी हो जाते हैं।

छात्र नेता शुभम रेवाड़ का कहना है कि राजस्थान विश्वविद्यालय में परीक्षा परिणाम में देखा गया कि 80 से 90 विद्यार्थियों को फेल कर दिया जाता है। कुछ विषयों में बैक लगा दी गई. रिवैल्युएशन के नाम पर छात्रों से 430 रुपए लिए जाते हैं। इसमें आश्चर्य की बात यह है कि रिवैल्युएशन का फॉर्म भरने के बाद 70 प्रतिशत छात्र पास हो जाते हैं। इसका मतलब यह है कि अपने फायदे के लिए ऐसा किया जा रहा है। उन्होंने आरोप लगाया कि परीक्षा के बाद कॉपी चेकिंग के सिस्टम में गड़बड़ है। इसमें गलती राजस्थान विश्वविद्यालय के कर्मचारियों की है। यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर और अधिकारी भी इसमें शामिल हैं। 

बड़ी संख्या में छात्र प्रदर्शन करते हुए एडम ब्लॉक के गेट पर पहुंचे, जहां पर धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। कुछ छात्र प्रशासनिक भवन में घुस गए और ताला लगा दिया। बड़ी संख्या में छात्रों की भीड़ और प्रदर्शन को देखते हुए भारी पुलिस जाप्ता मौके पर पहुंचा। पुलिस ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों को खदेड़ने का प्रयास किया, लेकिन छात्र डटे रहे. इस दौरान पुलिस ने हल्का बल प्रयोग करते हुए लाठीचार्ज करके प्रदर्शन कर रहे छात्रों को खदेड़ दिया गया। धरने पर बैठे करीब चार-पांच छात्रों को हिरासत में भी लिया गया है। छात्रों का कहना है कि शांतिपूर्ण तरीके से छात्रों की समस्याओं को लेकर विरोध कर रहे थे, लेकिन राजस्थान विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों की आवाज को दबाने का काम किया है। पुलिस प्रशासन ने मौके पर पहुंचकर लाठीचार्ज करके छात्रों को खदेड़ दिया।