ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानRTE Admission Lottery Update News : राजस्थान में इस तारीख को निकलेगी लॉटरी, नया कार्यक्रम जारी

RTE Admission Lottery Update News : राजस्थान में इस तारीख को निकलेगी लॉटरी, नया कार्यक्रम जारी

राजस्थान में आरटीई के तहत निजी स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की ऑनलाइन लॉटरी अब 13 मई को निकाली जाएगी। पहले यह लॉटरी 1 मई को निकाली जानी थी। कार्यक्रम जारी।

RTE Admission Lottery Update News : राजस्थान में इस तारीख को निकलेगी लॉटरी, नया कार्यक्रम जारी
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरFri, 03 May 2024 02:59 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में आरटीई के तहत निजी स्कूलों में नि:शुल्क प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की ऑनलाइन लॉटरी अब 13 मई को निकाली जाएगी। पूर्व में यह लॉटरी 1 मई को निकाली जानी थी, लेकिन शिक्षा विभाग ने इसमें संशोधन कर दिया है। वहीं जिन अभ्यर्थियों ने अब तक आवेदन नहीं किया है उन्हें भी आवेदन का 10 मई तक मौका दिया है। उल्लेखनीय है कि नि:शुल्क प्रवेश के लिए पिछले साल आयु गणना 31 मार्च 2023 के अनुसार रखी गई थी, जबकि इस साल 31 जुलाई 2024 कर दी गई। इससे कई बच्चे पिछले वर्ष 2023 में उम्र कम होने से प्रवेश नहीं ले पाए तो इस वर्ष 2024 में उम्र अधिक होने से आवेदन करने से वंचित रह गए। अब 10 मई तक ऑनलाइन आवेदन के लिए पोर्टल फिर से खोला गया है। ऐसे में वंचित अभ्यर्थियों को आवेदन का मौका मिलने के साथ ही ऑनलाइन आवेदन की संख्या में भी बढ़ोतरी होगी।

उल्लेखनीय है कि इस बार आरटीई में पिछले साल से कम संख्या में आवेदन आए थे। चुनाव के चलते लोगों का ध्यान भी इस ओर नहीं गया और पर्याप्त प्रचार-प्रसार नहीं हो सका। वहीं एंट्री क्लास और आयु सीमा में हुए बदलाव को लेकर भी अभिभावक असमंजस में रहे। ऐसे में शिक्षा विभाग ने 1 मई को प्रस्तावित लॉटरी को स्थगित करते हुए आयु के लिए निर्धारित की गई आधार सीमा में बदलाव किया है। अब अभ्यर्थी के आयु की गणना 1 अप्रेल 2024 से की जाएगी।

अभिभावक अब 10 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। ऑनलाइन लॉटरी 13 मई को निकल जाएगी। लॉटरी में चयनित अभ्यर्थी 13 मई से 20 मई तक ऑनलाइन रिपोर्टिंग कर सकेंगे। विद्यालय की ओर से दस्तावेजों की जांच 24 मई तक की जाएगी। अभिभावक दस्तावेजों में 30 मई तक संशोधन कर सकेंगे।