ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानRTE Admission: राजस्थान में 3 से 21 अप्रैल के बीच ऑनलाइन आवेदन, जानें कैसे होगा सिलेक्शन 

RTE Admission: राजस्थान में 3 से 21 अप्रैल के बीच ऑनलाइन आवेदन, जानें कैसे होगा सिलेक्शन 

राजस्थान के 2 लाख छात्रों को प्राइवेट स्कूलों में फ्री में एडमिशन मिलेगा।  3 अप्रैल से 21 अप्रैल के बीच अभिभावकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऐसे में सभी दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा।

RTE Admission: राजस्थान में 3 से 21 अप्रैल के बीच ऑनलाइन आवेदन, जानें कैसे होगा सिलेक्शन 
rte school free education
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरTue, 02 Apr 2024 04:52 PM
ऐप पर पढ़ें


राजस्थान के प्राइवेट स्कूलों में फ्री एडमिशन के लिए 3 अप्रैल से राइट टू एजुकेशन (RTE) पॉलिसी के तहत आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। यह प्रक्रिया 21 अप्रैल तक चलेगी। 23 अप्रैल को लॉटरी निकाली जाएगी। 30 अप्रैल तक पेरेंट्स को ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी। राजस्थान में  शिक्षा के अधिकार के तहत पिछली मर्तबा निजी स्कूलों की चार कक्षाओं में एडमिशन लिया गया था, लेकिन इस बार प्री प्राइमरी-3 और फर्स्ट क्लास में ही एडमिशन हो सकेंगे। जिसके तहत 3 वर्ष या उससे अधिक, लेकिन 4 वर्ष से कम आयु के छात्र प्री प्राइमरी-3 में और 6 वर्ष या उससे अधिक लेकिन 7 वर्ष से कम आयु के छात्र पहली क्लास में एडमिशन के लिए अप्लाई कर सकेंगे। आदेशों में स्पष्ट किया गया है कि आयु की गणना 31 जुलाई 2024 को आधार मानकर की जाएगी। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी की गई सूचना में स्पष्ट किया गया है कि प्रवेश संख्या के 25% विद्यार्थियों को आरटीई के तहत निशुल्क सीट पर प्रवेश दिया जा सकेगा. इसके लिए 3 अप्रैल से 21 अप्रैल के बीच अभिभावकों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा। जिसमें सभी दस्तावेजों को भी अपलोड करना होगा। प्रदेश के 2 लाख छात्रों को प्राइवेट स्कूलों में फ्री में एडमिशन मिलेगा। 

23 अप्रैल को ऑनलाइन लॉटरी 

इसके बाद 23 अप्रैल को ऑनलाइन लॉटरी के जरिए एडमिशन के लिए छात्रों का वरीयता क्रम निर्धारित किया जाएगा। इसके साथ ही 23 अप्रैल से 30 अप्रैल के बीच अभिभावकों की ओर से ऑनलाइन रिपोर्टिंग करनी होगी। 23 अप्रैल से 6 मई तक विद्यालयों की ओर से आवेदन पत्रों की जांच कर स्क्रूटनी की जाएगी। इसी बीच अभिभावकों की ओर से दस्तावेजों का संशोधन भी किया जा सकेगा और विद्यालय की ओर से रिक्वेस्ट किए जाने पर संशोधित दस्तावेजों की सीबीईओ की ओर से जांच भी की जाएगी। बाकी आवेदन ऑटो वेरीफाई होंगे। वहीं, पोर्टल की ओर से उपलब्ध आरटीई सीट्स पर पहले चरण का आवंटन 21 में से 25 जुलाई के बीच होगा। इसके बाद दूसरे चरण का आवंटन 26 जुलाई से 16 अगस्त और अंतिम चरण का आवंटन 17 अगस्त से 31 अगस्त के बीच होगा। जिसका काम राज्य स्तर पर एनआईसी की ओर से किया जाएगा।