ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानRPSC ने 6 विषयों के सीनियर टीचर के लिए 347 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

RPSC ने 6 विषयों के सीनियर टीचर के लिए 347 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से बुधवार को संस्कृत शिक्षा विभाग में 6 विषयों के सीनियर टीचर के कुल 347 पदों पर भर्ती निकाली गई है। इन पदों के लिए अभ्यर्थी 6 फरवरी से कर सकते आवेदन

RPSC ने 6 विषयों के सीनियर टीचर के लिए 347 पदों पर निकाली भर्ती, ऐसे करें आवेदन
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरWed, 31 Jan 2024 06:13 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान लोक सेवा आयोग (RPSC) की ओर से बुधवार को संस्कृत शिक्षा विभाग में 6 विषयों के सीनियर टीचर के कुल 347 पदों पर भर्ती निकाली गई है। शैक्षणिक योग्यता, वर्गवार वर्गीकरण, आवेदन प्रक्रिया और अन्य जानकारी आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।आयोग सचिव ने बताया कि उक्त पदों के लिए ऑनलाइन आवेदन 6 फरवरी से शुरू होंगे।  यह भर्ती संस्कृत शिक्षा विभाग में 6 विषयों के लिए निकाली गई है। सभी पद स्थाई हैं और विभाग से मिले कुल रिक्त पदों की संख्या में कमी या वृद्धि की जा सकती है। अनुसूचित क्षेत्र के अभ्यर्थी गैर अनुसूचित के लिए जारी पदों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, गैर अनुसूचित क्षेत्र के अभ्यर्थी अनुसूचित क्षेत्र के लिए जारी पदों के लिए आवेदन नहीं कर सक ते हैं। अनुसूचित क्षेत्र के पदों के लिए राजस्थान के आरक्षित श्रेणी के मूल निवासी ही आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

शैक्षणिक योग्यता

नोटिफिकेशन के अनुसार, जिन विषयों के लिए भर्ती निकाली गई है, अभ्यर्थियों के पास उन विषयों की कम से कम स्नातक डिग्री होनी चाहिए। अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन अवश्य पढ़ें।1 जुलाई, 2024 को अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 18 से कम, जबकि अधिकतम आयु 40 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। राजस्थान के एससी, एसटी, पिछड़ा वर्ग, अति पिछड़ा वर्ग के पुरुष और महिला अभ्यर्थियों को आयु सीमा में क्रमश: 5 और 10 वर्ष की छूट मिलेगी, जबकि सामान्य श्रेणी की महिला अभ्यर्थियों को 5 वर्ष की छूट मिलेगी। विधवा और तलाकशुदा महिलाओं के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है।

ऐसे करें आवेदन

अभ्यर्थियों का चयन लिखित परीक्षा, दस्तावेज सत्यापन और मेरिट सूची के आधार पर किया जाएगा। परीक्षा की तिथि और स्थान की जानकारी आयोग की वेबसाइट पर बाद में जारी कर दी जाएगी। इन पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया 6 फरवरी से शुरू होगी। अभ्यर्थी आयोग की आधिकारिक वेबसाइट https://rpsc.rajasthan.gov.in/ पर लॉगिन कर 6 मार्च (रात 11.59 बजे) तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। अभ्यर्थी sso की वेबसाइट sso.rajasthan.gov.in पर भी लॉगिन कर आवेदन कर सकते हैं।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें