ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान में तीव्र हीटवेव का रेड अलर्ट, 48 डिग्री तक चढ़ेगा पारा; इस दिन तक कहर ही कहर

राजस्थान में तीव्र हीटवेव का रेड अलर्ट, 48 डिग्री तक चढ़ेगा पारा; इस दिन तक कहर ही कहर

Rajasthan weather update: मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, राजस्थान में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाला है। वहीं 25 मई तक राज्य में तापमान का टॉर्चर देखने को मिलेगा।

राजस्थान में तीव्र हीटवेव का रेड अलर्ट, 48 डिग्री तक चढ़ेगा पारा; इस दिन तक कहर ही कहर
Devesh Mishraएएनआई,जयपुरTue, 21 May 2024 02:06 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में तीव्र हीटवेव को लेकर रेड अलर्ट जारी कर दिया गया है। राज्य में बीते चार-पांच दिनों से मौसम का बहुत बुरा हाल है। हीटवेव का दौर जारी है। लेकिन अगले 48 घंटे में यह और प्रचंड रूप लेने वाला है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, राजस्थान में अधिकतम तापमान 48 डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने वाला है। वहीं 25 मई तक राज्य में तापमान का टॉर्चर देखने को मिलेगा।

दो दिनों में दो डिग्री चढ़ेगा पारा
जयपुर मौसम विज्ञान केंद्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया, 'राजस्थान में पिछले चार-पांच दिनों से हीटवेव का दौर जारी है। बीते चौबीस घंटे की बात करें तो जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के कई इलाकों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर है। इसके अलावा अगले 48 घंटों में अधिकतम तापमान में दो डिग्री की बढोतरी की संभावना है।' यानी अगले दो दिनों में पारा दो डिग्री और चढ़ने वाला है।

तीव्र हीटवेव का रेड अलर्ट
मौसम वैज्ञानिक ने आगे बताया, 'फिलहाल जो राजस्थान में हीटवेव का दौर चल रहा है, वह अगले 48 घंटों में तीव्र हीटवेव में बदलने वाला है। मौसम विभाग की ओर से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकतर इलाकों के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। यानी अधिकतर हिस्से ऐसे होंगे जहां 23 मई को अधिकतम तापमान 45 डिग्री के ऊपर और कुछ इलाकों में तो 47-48 डिग्री सेल्सियस तक दर्ज किए जाएंगे। तीव्र हीटवेव की परिस्थिति रहेगी।' 

25 मई तक कहर ही कहर
मौसम विभाग के मुताबिक, भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के भी कई ऐसे इलाके होंगे जहां 23 से 25 मई के दौरान अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किए जाएंगे। यानी तीव्र हीटवेव की स्थिति राजस्थान के कई इलाकों में बनी रहेगी। इस दौरान कहीं-कहीं तापमान 47-48 डिग्री भी रिकॉर्ड हो सकता है। साथ ही साथ रात में न्यूनतम तापमान की अगर बात करें तो यह भी ज्यादातर इलाकों में तीन से चार डिग्री तक ऊपर रहेगा। यानी राजस्थान में अगले 4-5 दिनों तक रातों में भी मौसम गर्म रहेगा।