ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान के अनेक जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट, जानें अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम?

राजस्थान के अनेक जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट, जानें अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम?

मौसम विभाग ने शुक्रवार को अजमेर, बांसवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनूं, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर और सीकर में हीटवेव चलने का अनुमान जताया है।

राजस्थान के अनेक जिलों में भीषण गर्मी का रेड अलर्ट, जानें अगले दो दिन कैसा रहेगा मौसम?
Sourabh Jainलाइव हिंदुस्तान,जयपुरFri, 24 May 2024 03:07 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में पड़ रही भीषण गर्मी की स्थिति ने सामान्य जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है। इस दौरान प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से दो से पांच डिग्री सेल्सियस तक ऊपर तक दर्ज किया गया है। मौसम विभाग ने अगले तीन दिन के लिए राज्य के कई जिलों में भीषण गर्मी के पूर्वानुमान के चलते ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। 

शुक्रवार को जयपुर का अधिकतम तापमान 41 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 45.8, चुरू में 44.4, जोधपुर में 46.8, बीकानेर में 44, जैसलमेर में 47.7, उदयपुर में 43 और कोटा में 46.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।  गर्मी का आलम यह है कि अब दिन के साथ साथ रातें भी बहुत गर्म होने लगी हैं। विभाग के अनुसार बीती रात सिरोही में न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 29 डिग्री सेल्सियस, पिलानी (झुंझुनू) में 29.1 डिग्री सेल्सियस और अलवर में 29.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अन्य स्थानों पर रात का तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा। विभाग ने आगामी कुछ दिन तक राज्य के कई जिलों में भीषण गर्मी पड़ने की आशंका जताई है।

IMD ने शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान में अजमेर, बांसवाड़ा, भरतपुर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनूं, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सवाई माधोपुर और सीकर में हीटवेव चलने का अनुमान जताया है। वहीं पश्चिमी राजस्थान में बाड़मेर, बीकानेर, चूरु, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, जोधपुर, नागौर, पाली और श्रीगंगानगर में रेड अलर्ड जारी करते हुए सीवियर हीट वेव चलने की आशंका जताई है। 

मौसम विभाग के अनुसार आगामी 48 घंटों में जोधपुर, बीकानेर, उदयपुर व कोटा संभाग में अधिकतम तापमान में 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने व कोटा, भरतपुर, जयपुर व अजमेर संभाग में आगामी 48 घंटों में तापमान में विशेष परिवर्तन नहीं होने का अनुमान है, हालांकि उसके बाद 1 से 2 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी हो सकती है। 

एक दिन पहले के मौसम की बात करें तो गुरुवार को पश्चिमी राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर तथा पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर उष्ण लहर से तीव्र उष्ण लहर दर्ज की गई| राज्य में सर्वाधिक अधिकतम तापमान बाड़मेर में 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया| पिछले 24 घंटो में राज्य के अधिकांश भागों में अधिकतम तापमान पश्चिमी राजस्थान में 46 से 49 डिग्री सेल्सियस एवं पूर्वी राजस्थान में  43 से 47 डिग्री सेल्सियस  दर्ज किया गया।

बाड़मेर के अलावा गुरुवार को शाम 05.30 बजे फलौदी में 48.6 डिग्री, जैसलमेर में 47.5 डिग्री, जोधपुर शहर में 47.4 और चूरु में 47 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया, जबकि माउंट आबू में सबसे कम 35.8 डिग्री अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)