ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानसोनिया गांधी को राज्यसभा चुनाव लड़ने का ऑफर, राजस्थान कांग्रेस ने भेजा प्रस्ताव!

सोनिया गांधी को राज्यसभा चुनाव लड़ने का ऑफर, राजस्थान कांग्रेस ने भेजा प्रस्ताव!

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव चुनाव को लेकर हलचल तेज है। राजस्थान कांग्रेस कमेटी ने सोनिया गांधी को राज्यसभा चुनाव लड़ने का ऑफर किया है। पीसीसी चीफ डोटासरा और जूली ने यह प्रस्ताव भेजे है।

सोनिया गांधी को राज्यसभा चुनाव लड़ने का ऑफर, राजस्थान कांग्रेस ने भेजा प्रस्ताव!
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरMon, 12 Feb 2024 06:36 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में राज्यसभा चुनाव चुनाव को लेकर हलचल तेज है। माना जा रहा है कि कांग्रेस आज अपने उम्मीदवार का ऐलान कर सकती है। राजस्थान में 3 राज्यसभा की सीटें है। जिनमें संख्या बल के हिसाब से 2 पर बीजेपी और 1 पर कांग्रेस की जीत तय माना जा रही है। एक सीट जीतने के लिए 51 वोट चाहिए। कांग्रेस के पास 70 वोट है। जबकि बीजेपी के पास खुद के 115 और निर्दलीय विधायकों को वोट है। इस बीच राजस्थान कांग्रेस कमेटी ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को राजस्थान से राज्यसभा चुनाव लड़ने का प्रस्ताव भेजा गया है। कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली ने अलग-अलग प्रस्ताव भेजे हैं। पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा सांसद हैं। उनका कार्यकाल पूरा हो रहा है। ऐसे में उनकी जगह राजस्थान से सोनिया गांधी को राज्यसभा भेजने की मांग रखी गई है।

पार्टी के भीतर चर्चा है कि राजस्थान कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं ने सोनिया गांधी से आग्रह किया है कि वे राजस्थान से राज्यसभा का चुनाव लड़ें। हालांकि, अभी तक किसी ने भी इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान में राज्यसभा की दस सीट हैं. इनमें से डॉ. मनमोहन सिंह (कांग्रेस) और भूपेंद्र यादव (भाजपा) का कार्यकाल 3 अप्रैल 2024 को पूरा हो रहा है। जबकि डॉ. किरोड़ीलाल मीणा (भाजपा) ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में राजस्थान की तीन राज्यसभा सीटों पर आगामी दिनों में चुनाव होने हैं। विधायकों की संख्याबल के हिसाब से तीन में से दो सीट पर भाजपा और एक सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी का जीतना तय माना जा रहा है।

लोकसभा चुनाव लड़ सकती है सोनिया 

कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी उत्तर प्रदेश की रायबरेली सीट से लोकसभा चुनाव लड़ती आई है। यह गांधी परिवार की परंपरागत सीट रही है। अब कहा जा रहा है कि स्वास्थ्य कारणों के चलते उन्हें लोकसभा चुनाव लड़वाने के बजाए राज्यसभा भेजने की चर्चा कांग्रेस के अंदरखाने चल रही है। ऐसे में उन्हें राजस्थान से राज्यसभा भेजे जाने की बात कही जा रही है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें