ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानसोनिया गांधी राजस्थान से बनीं राज्यसभा सांसद, बीजेपी ने जीतीं दो सीटें

सोनिया गांधी राजस्थान से बनीं राज्यसभा सांसद, बीजेपी ने जीतीं दो सीटें

राजस्थान से राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव- 2024 के लिए तीन सीटों पर तीन प्रत्याशियों को निर्वाचित घोषित किया गया। चुन्नी लाल गरासिया व मदन राठौड और कांग्रेस उम्मीदवार सोनिया गांधी निर्वाचित घोषित।

सोनिया गांधी राजस्थान से बनीं राज्यसभा सांसद, बीजेपी ने जीतीं दो सीटें
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरTue, 20 Feb 2024 04:12 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान से राज्यसभा द्विवार्षिक चुनाव- 2024 के लिए तीन सीटों पर तीन प्रत्याशियों को निर्वाचित घोषित किया गया। मंगलवार को यहां विधान सभा में राजस्थान विधानसभा के प्रमुख सचिव एवं राज्यसभा के निर्वाचन अधिकारी श्री महावीर प्रसाद शर्मा ने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार श्री चुन्नी लाल गरासिया व श्री मदन राठौड और इण्डियन नेशनल कांग्रेस की उम्मीदवार सोनिया गांधी को निर्वाचित घोषित किया।राज्यसभा चुनाव में राजस्थान से तीनों प्रत्याशियों निर्विरोध निर्वाचित हो गए। नाम वापसी का समय निकलने के बाद आज चुनाव अधिकारी ने तीनों प्रत्याशियों के विजयी होने की घोषणा की। इस मौके पर प्रत्याशियों और उनके एजेंट को प्रमाण पत्र दिए गए।

तीनों ही प्रत्याशियों ने नाम वापस नहीं लिया 

निर्वाचन विभाग की अधिसूचना के अनुसार अभ्यर्थी 20 फरवरी तक नाम वापस ले सकेंगे। आवश्यक होने पर मतदान 27 फरवरी को प्रातः 9 बजे से सायं 4 बजे तक होगा। मतगणना इसी दिन सायं 5 बजे से होगी। चुनाव प्रक्रिया 29 फरवरी से पूर्व सम्पन्न कर ली जाएगी। लेकिन तीनों सीटों के लिए तीनों ही प्रत्याशियों ने नाम वापस नहीं लिया है। ऐसे में चुनाव अधिकारी ने तीनों प्रत्याशियों के विजयी होने की घोषणा कर दी। 

निर्वाचन विभाग की अधिसूचना के अनुसार अभ्यर्थी 20 फरवरी तक नाम वापस ले सकेंगे। आवश्यक होने पर मतदान 27 फरवरी को प्रातः 9 बजे से सायं 4 बजे तक होगा। मतगणना इसी दिन सायं 5 बजे से होगी। चुनाव प्रक्रिया 29 फरवरी से पूर्व सम्पन्न कर ली जाएगी। लेकिन तीनों सीटों के लिए तीनों ही प्रत्याशियों ने नाम वापस नहीं लिया है। ऐसे में चुनाव अधिकारी ने तीनों प्रत्याशियों के विजयी होने की घोषणा कर दी। प्रदेश में विधायकों की संख्या के आधार पर पार्टी को यहां से एक राज्यसभा की सीट जीतना तय था। लोकसभा सांसद के तौर पर पांच कार्यकाल तक सेवा करने के बाद 77 वर्षीय नेता सोनिया गांधी का उच्च सदन में यह पहला कार्यकाल होगा।

14 फरवरी को सोनिया गांधी ने नामांकन दाखिल किया था

 उल्लेखनीय है कि 14 फरवरी को सोनिया गांधी ने नामांकन दाखिल किया था।  उनके साथ बेटे राहुल गांधी, बेटी प्रियंका गांधी वाड्रा, राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा मौजूद रहे थे। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने से पहले सोनिया गांधी, राहुल और प्रियंका गांधी के साथ जयपुर में कांग्रेस विधायक दल की बैठक में भी शामिल हुईं थी। सोनिया गांधी लोकसभा में रायबरेली का प्रतिनिधित्व करती रही हैं। वह साल 1999 में कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने के बाद पहली बार सांसद चुनी गईं थीं। पूर्व प्रधान मंत्री इंदिरा गांधी के बाद राज्यसभा में जाने वाली वो गांधी परिवार की दूसरी सदस्य बनीं है जो अगस्त 1964 से फरवरी तक उच्च सदन की सदस्य बनीं है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें