ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराज्यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन-2024: राजस्थान में कल जारी होगी अधिसूचना, 3 सीटों के लिए चुनाव

राज्यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन-2024: राजस्थान में कल जारी होगी अधिसूचना, 3 सीटों के लिए चुनाव

राजस्थान में राज्यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन-2024 के लिए 8 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी, इसके साथ ही नांमाकन पत्र भरने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी।  3 सीटों पर चुनाव होगा। तैयारी पूरी हो गई है।

राज्यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन-2024: राजस्थान में कल जारी होगी अधिसूचना, 3 सीटों के लिए चुनाव
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरWed, 07 Feb 2024 06:24 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में राज्यसभा द्विवार्षिक निर्वाचन-2024 के लिए 8 फरवरी को अधिसूचना जारी होगी, इसके साथ ही नांमाकन पत्र भरने की प्रक्रिया आरंभ हो जाएगी।  मुख्य निवार्चन अधिकारी श्री प्रवीण गुप्ता ने बताया कि निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार 15 फरवरी, 2024 तक नामांकन पत्र भरे जा सकेंगे  राज्यसभा चुनाव की प्रक्रिया राज्य विधानसभा परिसर में होगी। श्री गुप्ता ने इसके लिए बुधवार को तैयारियों का जायजा लिया। श्री गुप्ता ने विधान सभा के प्रमुख सचिव  महावीर प्रसाद शर्मा एवं अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। 

20 फरवरी तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे

उन्होंने बताया कि नामांकन पत्रों की संवीक्षा 16 फरवरी को होगी, जबकि 20 फरवरी तक अभ्यर्थी नाम वापस ले सकेंगे। आवश्यक होने पर मतदान 27 फरवरी को प्रातः 9 बजे से सायं 4 बजे तक होगा। मतगणना इसी दिन सायं 5 बजे से होगी। चुनाव प्रक्रिया 29 फरवरी से पूर्व सम्पन्न कर ली जाएगी। गौरतलब है कि प्रदेश में राज्यसभा की 3 सीटों के लिए निर्वाचन सम्पन्न होना है, जो 3 अप्रैल 2024 को रिक्त हो रही हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें