ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान में सरकारी नौकरियों पर भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, क्या आएगा बदलाव

राजस्थान में सरकारी नौकरियों पर भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, क्या आएगा बदलाव

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएसबी) के सेवा नियमों के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। इससे समयबद्ध भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी।

राजस्थान में सरकारी नौकरियों पर भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, क्या आएगा बदलाव
Subodh Mishraलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरSat, 15 Jun 2024 07:16 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा ने शनिवार को राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड (आरएसएसबी) के अधिकारियों और कर्मचारी संवर्ग के सेवा नियमों के प्रस्तावों को मंजूरी दे दी। इससे सुचारू, पारदर्शी और समयबद्ध भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी। 

एक आधिकारिक बयान में मुख्यमंत्री के अधिकारी (सीएमओ) ने कहा कि मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व वाली राज्य सरकार युवाओं को बेहतर रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इसलिए सीएम ने आरएसएसबी (राजपत्रित) सेवा नियम, 2024 और आरएसएसबी ( मंत्रालयिक एवं अधीनस्थ) सेवा नियम, 2024 तथा राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा (सामान्य पात्रता परीक्षा) नियम, 2022 में आवश्यक संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

बयान में आगे कहा गया है कि यह निर्णय बोर्ड के सेवा नियमों को निर्धारित करने का मार्ग प्रशस्त करेगा और आरएसएसबी के कार्मिक संवर्ग की चयन प्रक्रिया को भी आसान बनाएगा। साथ ही एक मजबूत और स्वतंत्र कर्मचारी चयन बोर्ड पारदर्शी और समयबद्ध भर्ती प्रक्रिया सुनिश्चित करेगा।

गौरतलब है कि आरएसएसबी के गठन के बाद पिछले 10 साल में अधिकारियों और कर्मचारी संवर्ग के लिए सेवा नियम नहीं बनाए गए थे। सीएमओ ने कहा कि इससे पदों की मंजूरी, भर्ती, पदोन्नति, वरिष्ठता और वेतन भत्ते आदि के निर्धारण में देरी हुई। हालांकि, अब प्रक्रिया आसान और पारदर्शी होगी। 

राजस्थान अधीनस्थ एवं मंत्रालयिक सेवा (सामान्य पात्रता परीक्षा) नियम, 2022 में संशोधन को मंजूरी मिलने से विभिन्न विभागों के वाहन चालकों के पदनाम में एकरूपता लाकर शैक्षणिक योग्यता के सेवा नियमों में भी महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं। ड्राइवर पद के लिए आवश्यक शैक्षणिक योग्यता को आठवीं कक्षा से बढ़ाकर माध्यमिक या उसके समकक्ष करने का निर्णय लिया गया है। 

सीएमओ ने कहा कि भविष्य में वाहन चालकों की भर्ती के लिए आरएसएसबी द्वारा अब लिखित परीक्षा और ट्रेड टेस्ट भी आयोजित किया जाएगा। इससे कुशल ड्राइवरों की भर्ती सुनिश्चित हो सकेगा।