ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ राजस्थानRajasthan Weather Update: राजस्थान के 12 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 12 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट

राजस्थान मौसम विभाग के अनुसार आज टोंक, सीकर, सवाई माधोपुर, कोटा, करौली, झुंझुनू, जयपुर, धौलपुर, दौसा, भरतपुर, बारां और अलवर में मेघगर्जन और वज्रपात के साथ बारिश होने की संभावना है।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान के 12 जिलों में आज बारिश का येलो अलर्ट
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरWed, 21 Sep 2022 08:56 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में आज मौसम विभाग ने 12 जिलों में बारिश का  येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार आज टोंक, सीकर, सवाई माधोपुर, कोटा, करौली, झुंझुनू, जयपुर, धौलपुर, दौसा, भरतपुर, बारां और अलवर में मेघगर्जन और वज्रपात को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है। मंगलवार को मौसम ने अचानक पलटी मार ली थी। पिछले 24 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के जिलों में मानसून मेहरबान रहा। अलवर, भरतरपुर, करौली, दौसा, धौलपुर और राजधानी जयपुर में बारिश हुई। मौसम बदलने के साथ ही दिन और रात के तापमान में गिरावट होने के साथ लोगों को गर्मी और उमस से राहत मिली है। जयपुर के अलावा ग्रामीण इलाकों में भी कई जगह पर हल्की बारिश हुई। वहीं, झुंझुनू, अलवर जिले के कई हिस्सों में भी हल्की बारिश दर्ज की गई है। फिलहाल पश्चिमी राजस्थान के कई हिस्सों में मौसम पूरी तरह से शुष्क रहेगा। इससे तापमान में भी बढ़ोतरी होने की संभावना है।

पश्चिमी राजस्थान शुष्क रहने के आसार

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी राजस्थान में आगामी चार पांच दिन मौसम शुष्क  रहेगा। वहीं पूर्वी राजस्थान के भरतपुर और कोटा में आगामी चार-पांच दिनों के दौरान छुटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। बीते 24 घंटों में प्रदेश के करीब एक दर्जन जिलों में दिन और रात के तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। 

इस बार राजस्थान पर मानसून रहा मेहरबान

आपको बता दें इस बार राजस्थान में जमकर बारिश हुई है। राजस्थान में इस बार अच्छी बारिश से प्रदेश के बांधों में पानी की अच्छी आवक हुई है। जयपुर, अजमेर, पाली, टोंक जिलों के कई गांव और शहरों की सवा करोड़ से ज्यादा की आबादी के लिए अगले 2 साल तक के पीने के पानी का इंतजाम हो गया है।बीसलपुर बांध ओवरफ्लो होकर बहने लगा। जबकि पाली का जवाई बांध 72 फीसदी भर गया है। इन दो बांधों में अब भी लगातार पानी आ रहा है। बीसलपुर बांध से राजधानी जयपुर समेत पांच जिलों की प्यास बुझती है।