ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानRajasthan Weather Update: राजस्थान में बदला मौसम, कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी से बढ़ी ठिठुरन; जानें कब से मिलेगी राहत?

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बदला मौसम, कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी से बढ़ी ठिठुरन; जानें कब से मिलेगी राहत?

मौसम विभाग के अनुसार हनुमानगढ़ का संगरिया 1.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा । फतेहपुर में पारा 4.8 डिग्री सेल्सियस तक लुढका।

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बदला मौसम, कई क्षेत्रों में बूंदाबांदी से बढ़ी ठिठुरन; जानें कब से मिलेगी राहत?
Swati Kumariलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSun, 29 Jan 2023 02:26 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण पिछले 24 घंटे में विभिन्न स्थानों पर 10 से 30 मिलीमीटर (मिमी) वर्षा हुई। मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी। जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया, ''आज राज्य के अधिकांश भागों में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो चुका है। बारिश का यह दौर आगामी 24 घंटे तक जारी रहेगा। 30 जनवरी को केवल उत्तर-पूर्वी भाग (जयपुर में भरतपुर संभाग) में ही बारिश होने तथा शेष सभी भागों में मौसम शुष्क रहने की सम्भावना है।''
     
उन्होंने बताया कि भीलवाड़ा के सहाड़ा, राजसमंद के रेलमगरा, उदयपुर के डबोक, राजसमंद के भीम में आज सुबह साढ़े आठ बजे तक पिछले 24 घंटों में 30 मिमी बारिश दर्ज की गई। इस अवधि के दौरान राज्य भर के कई अन्य स्थानों पर 10 से 20 मिमी बारिश दर्ज की गई।इस बीच बारिश से तापमान में भी मामूली गिरावट दर्ज की गई।
     
मौसम विभाग के अनुसार हनुमानगढ़ का संगरिया 1.8 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा । फतेहपुर में पारा 4.8 डिग्री सेल्सियस तक लुढका। प्रदेश के सभी प्रमुख शहरों में पिछले 3-4 दिनों से अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। पिछले 24 घंटों में, राज्य की राजधानी जयपुर में अधिकतम 24.6 और न्यूनतम 12.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम  विभाग से सुबह साढ़े आठ बजे तक प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार पूर्वी राजस्थान में मेघगर्जन के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा दर्ज की गई जिसमें इस दौरान भीलवाड़ा के सहाड़ा में सर्वाधिक 27 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जबकि पश्चिमी राजस्थान में जालोर जिले के जसवंतपुरा में सर्वाधिक 19 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। 
इसी तरह उदयपुर के डबोक क्षेत्र में 25़ 8 मिलीमीटर, राजसमंद के रेलमगरा एवं भीम में करीब तीन सेमी, उदयपुर के गिरवा, कोटड़ा एवं झाड़ोल, अजमेर के केकड़ी एवं टाटगढ़, चत्तिौड़गढ में गंगरार, कपासन, टोंक के देवली एवं भीलवाड़ा के बनेड़ा, शाहपुरा एवं कोटरी में करीब दो सेन्टीमीटर वर्षा हुई। 
    
इसके अलावा चत्तिौड़गढ़ में 16, भीलवाड़ा में 14, बूंदी में 11 सिरोही 9़ 5, अजमेर में 5़8, जालोर में 5़5 एवं वनस्थली में 5़4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई जबकि जयपुर में इस दौरान 4़ 7 मिलीमीटर वर्षा रिकॉर्ड की गई। जयपुर में दिन में भी रुक रुक हल्की वर्षा का दौर जारी रहा। सिरोही एवं जालोर सहित कुछ जिलों में वर्षा के साथ ओलावृष्टि एवं कुछ जिलों में तेज हवा के कारण किसानों की फसल को नुकसान पहुंचा है।  बरसात होने एवं हवा चलने से सर्दी बढ़ गई। हालांकि कई जगहों पर न्यूनतम तापमान में वृद्धि हुई। मौसम विभाग के अनुसार हनुमानगढ़ के संगरिया में सबसे कम 1़8 डग्रिी सेल्सियस न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया जबकि सीकर के फतेहपुर में 4़8, गंगानगर में 5़5, चुरु में 6़5, बीकानेर एवं वनस्थली में सात, जैसलमेर एवं बूंदी में 7़6, पिलानी में 7़9 तथा अन्य स्थानों पर न्यूनतम तापमान इससे ज्यादा रहा। इस दौरान जयपुर में न्यूनतम तापमान 12़ 5 डग्रिी सेल्सियस रिकार्ड किया गया। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें