ट्रेंडिंग न्यूज़

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ राजस्थानRajasthan Weather News: पश्चिम राजस्थान में बादलों ने डाला डेरा, बाड़मेर-सिरोही जिले में स्कूल बंद

Rajasthan Weather News: पश्चिम राजस्थान में बादलों ने डाला डेरा, बाड़मेर-सिरोही जिले में स्कूल बंद

राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कहीं-कहीं हल्की औ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। सिरोही जिले में 20 अगस्त तक स्कूलों में छुट्टी कर दी गई है। आदेश जारी कर दिए है।

Rajasthan Weather News:  पश्चिम राजस्थान में बादलों ने डाला डेरा, बाड़मेर-सिरोही जिले में स्कूल बंद
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरThu, 18 Aug 2022 08:39 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने आज प्रदेश के कहीं-कहीं हल्की औ भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर के अनुसार आज पूर्वी राजस्थान के जिलों में कम बारिश होगी। जबकि पश्चिम राजस्थान में मेघ जमकर बरसेंगे। भारी बारिश के चलते सिरोही में 20 अगस्त तक स्कूलों में छुट्टी कर दी है। सिरोही में कलेक्टर डॉ. भंवरलाल शर्मा ने लगातार हो रही बारिश के चलते स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी है। कलेक्टर की तरफ से जारी आदेश में बताया कि जिले में हो रही बरसात से विकट परिस्थितियों को दृष्टिगत रखते हुए 18 से 20 अगस्त तक सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों में अवकाश रहेगा। यह अवकाश सिर्फ स्कूल के छात्रों के लिए लागू रहेगा। बाड़मेर में भारी बारिश के मद्देनजर निजी और सरकारी स्कूल बंद रहेंगे।जिला कलेक्टर ने ये आदेश पारित किया है। अधिकारियों के अनुसार पिछले 2 दिन से हो रही भारी बारिश ने दक्षिण-पूर्वी राजस्थान के बांधों को ओवरफ्लो कर दिया है। 10 बांधो के गेट खोलकर पानी छोड़ा जा रहा है। 5 शहरों की प्यास बुझाने वाले बीसलपुर बांध का गेज 311.90 आरएल मीटर तक पहुंच गया। मौसम विभाग ने 24 घंटे के दौरान 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

पश्चिमी राजस्थान में आज बारिश का ज्यादा रहेगा असर

मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि वर्तमान में पूर्वी राजस्थान के ऊपर बना गहरा कम दबाव का तंत्र पश्चिमी राजस्थान के ऊपर पहुंच गया है। अगले 12 घंटों में इसके पश्चिम दिशा की ओर आगे बढ़ने की संभावना है। इस सिस्टम के असर से पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बाड़मेर, जैसलमेर, जालोर, बीकानेर, नागौर में अगले 24 घंटे कहीं-कहीं भारी से अति भारी बारिश भी होने की संभावना है। 18 अगस्त से पश्चिमी राजस्थान के जैसलमेर, बाड़मेर को छोड़कर ज्यादातर भागों में बारिश की गतिविधियों में तेजी से कमी होगी। 19 अगस्त को एक और नया कम दबाव का क्षेत्र बंगाल की खाड़ी में फिर से बनने की संभावना है। इसके असर से पूर्वी राजस्थान के कुछ भागों में 21 अगस्त से बारिश का नया दौर शुरू होगा।

उदयपुर संभाग में जमकर हुई बारिश

मौसम विभाग ने 24 घंटे के दौरान 6 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। बीते 24 घंटे के दौरान कोटा, उदयपुर, जोधपुर संभाग के 7 जिलों में 4 इंच से ज्यादा बरसात हुई। मौसम केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि बंगाल की खाड़ी से जो डिप्रेशन सिस्टम बना था। वह अभी राजस्थान के दक्षिण-पश्चिमी क्षेत्र में एक्टिव है। यह पश्चिम-उत्तर की ओर से मूव कर रहा है। इससे अगले 24 घंटे के दौरान जोधपुर, बीकानेर संभाग के 6 जिलों में बारिश होगी।

epaper