ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानWeather Update: राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ का असर, जयपुर,अलवर समेत यहां बारिश

Weather Update: राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ का असर, जयपुर,अलवर समेत यहां बारिश

उत्तर-पश्चिमी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बन रहा है। इसके प्रभाव से कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। जयपुर, अजमेर , भरतपुर और अलवर में बारिश का अलर्ट जारी किया।

Weather Update: राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ का असर, जयपुर,अलवर समेत यहां बारिश
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSun, 18 Feb 2024 07:10 AM
ऐप पर पढ़ें

उत्तर-पश्चिमी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बन रहा है। इसके प्रभाव से कई जिलों में हल्की बारिश हो सकती है। जयपुर, अजमेर , भरतपुर और अलवर में बारिश का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में नए पश्चिमी विक्षोभ की वजह से मौसम करवट बदल सकता है। इस वजह से 19 फरवरी को चक्रवात उठने के आसार नजर आ रहे है।  मौसम विभाग के अनुसार एक नए पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से 19 फरवरी को उत्तर-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बनने की प्रबल संभावना है।  इसके प्रभाव से 19-20 फरवरी को राजस्थान के पांच संभागों में बारिश की संभावना जताई गई है। जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, जयपुर व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में गरज-चमक के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। 

19-20 को हो सकती है बारिश

बीती रात अलवर और सीकर जिले में रात में पारा औसत से कम दर्ज किया गया। अलवर में न्यूनतम तापमान 6.6 डिग्री रहा। सीकर 7.4 और फतेहपुर कृषि अनुसंधान केंद्र पर रात में पारा 5.8 डिग्री सेल्सियस पर ठहरा रहा। करौली 6.1, माउंट आबू 8.8 और चूरू 8.6 और पिलानी में पारा 8.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार अगले 24 घंटे में एक नया पश्चिमी विक्षोभ प्रदेश में सक्रिय होने की संभावना है। जिसके चलते प्रदेश के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में परिसंचरण तंत्र बनने पर आगामी 19 और 20 फरवरी को जयपुर समेत जोधपुर, बीकानेर और अजमेर संभाग में कुछ इलाकों में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है।

उत्तर पश्चिम भारत पर प्रभाव

बीते चौबीस घंटे में राज्य में न्यूनतम तापमान फतेहपुर में 5.8 डिग्री, अलवर में 6.6 डिग्री, सीकर में 7.4 डिग्री, चुरू में 8.6 डिग्री व सिरोही में 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। 17 फरवरी को उठे पश्चिमी विक्षोभ से उत्तर पश्चिम भारत पर सबसे ज्यादा असर की संभावना जताई गई है। इसके प्रभाव से 19 से 21 तारीख तक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा में हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें