ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानRajasthan Weather: 18 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार, इन जिलों में ज्यादा असर

Rajasthan Weather: 18 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार, इन जिलों में ज्यादा असर

राजस्थान में मौसम ने पलटी मारी है। मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक राजस्थान में 1 मार्च से 3 मार्च के बीच मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा। 18 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है।

Rajasthan Weather: 18 जिलों में बारिश और ओलावृष्टि के आसार, इन जिलों में ज्यादा असर
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरFri, 01 Mar 2024 11:48 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में मौसम ने पलटी मारी है। मौसम विभाग के जयपुर केंद्र के पूर्वानुमान के मुताबिक राजस्थान में 1 मार्च से 3 मार्च के बीच मौसम परिवर्तनशील बना रहेगा। इस दौरान ओलावृष्टि, बारिश या फिर तेज हवाओं के साथ आंधी भी चलेगी। प्रदेश के मौसम में दोपहर के बाद बदलाव देखा जा सकता है, जिससे शाम होने तक आंधी और बारिश के अलावा मेघ गर्जन के साथ बिजली चमक सकती है। वहीं कुछ इलाकों में ओलावृष्टि भी हो सकती है. मौसम में पश्चिमी विक्षोभ का असर शुक्रवार और शनिवार को ज्यादा नजर आएगा। जयपुर, बीकानेर, जोधपुर, अजमेर और भरतपुर संभाग में इस दौरान बारिश होगी। उदयपुर और कोटा संभाग में तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग ने शुक्रवार को करीब 18 जिलों में बारिश का ऑरेंज और येलो अलर्ट जारी किया है।

एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा 

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक प्रदेश में शुक्रवार से एक तीव्र पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से दक्षिण-पश्चिमी राजस्थान और आसपास के पाकिस्तानी क्षेत्र के ऊपर एक प्रेरित परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आज जोधपुर, बीकानेर, अजमेर, उदयपुर, जयपुर और भरतपुर संभाग में मेघगर्जन और आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने की प्रबल संभावना है। साथ ही 40-50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। कहीं-कहीं पर ओलावृष्टि भी हो सकती है।

अधिकतम तापमान

प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 29.9 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 32.2 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 30.8 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 29.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 29.1 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 30.7 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 28.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 29.2 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 28 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 29.6 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 31.8 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 34.5 डिग्री सेल्सियस, पाली में 32 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 31.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

जोधपुर में 33.1 डिग्री सेल्सियस, फलोदी में 31.6 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 29.7 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 30 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 28.5 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 28.3 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 27.5 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 27 डिग्री सेल्सियस, बारां में 29.6 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 35.1 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 26.5 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 34 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 30.9 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 28.2 डिग्री सेल्सियस, फतेहपुर में 30.6 डिग्री सेल्सियस, करौली में 29.4 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 27 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें