ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानRajasthan Weather Update : दिन-रात के पारे में 15 डिग्री का अंतर, दिन में तेज धूप

Rajasthan Weather Update : दिन-रात के पारे में 15 डिग्री का अंतर, दिन में तेज धूप

राजस्थान में मौसम में आए अचानक बदलाव की वजह से मौसमी बीमारियां बढ़ी है। दिन-रात के तापमान में भी अंतर आया है। जनवरी में सर्दी, गर्मी, बारिश के साथ माैसम का अलग-अलग रंग देखने को मिला है।

Rajasthan Weather Update : दिन-रात के पारे में 15 डिग्री का अंतर, दिन में तेज धूप
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSun, 05 Feb 2023 12:51 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में मौसम में आए अचानक बदलाव की वजह से मौसमी बीमारियां बढ़ी है। दिन-रात के तापमान में भी अंतर आया है। जनवरी में सर्दी, गर्मी, बारिश के साथ माैसम का अलग-अलग रंग देखने को मिला है। फरवरी का आगाज हाेते ही दिन में सर्दी एकाएक गायब हो गई है। सुबह-शाम, रात में ठंड है, लेकिन अब न्यूनतम तापमान भी सामान्य से ऊपर की ओर बढ़ रहा है। दिन-रात के तापमान में 15 डिग्री का अंतर है। 29 जनवरी को दिन-रात के पारे में केवल 2 डिग्री का अंतर था। दिन-रात के तापमान में वैरिएशन से मौसमी बीमारियों का प्रकोप भी बढ़ गया। बीती रात न्यूनतम तापमान 11.4 व अधिकतम 26.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

दिन में तेज धूप

प्रदेश में सुबह-शाम सर्दी का असर बरकरार है और दिन में धूप में तेजी होने लगी है. आईएमडी के मुताबिक अगले सप्ताह तक प्रदेश में फिर से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से मौसम का मिजाज बदल सकता है. इससे कुछ जगहों पर कोहरा छाए रहने के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। सुबह-शाम ठंड का असर तेज रहेगा. मौसम विभाग ने अगले 3 से 4 दिन तक मौसम साफ रहने की संभावना जताई है. इसके साथ ही तेज हवाएं चलने की भी संभावना है। 

मौसमी बीमारियां बढ़ी

जानकारों के अनुसार फरवरी के शुरुआती दो हफ्ते में दिन-रात का पारा सामान्य से नीचे रहने से सर्दी का असर रहता है। 20 फरवरी बाद अधिकतम तापमान 25 डिग्री के ऊपर जाता है, लेकिन इस बार फरवरी के पहले हफ्ते में ही पारा सामान्य से अधिक जाने लगा है। फरवरी में अधिकतम तापमान 30 डिग्री के पार जाता है, लेकिन बीते दस साल में 2021 में फरवरी में तापमान 34 डिग्री तक पहुंच गया था। 1953 में 36.7 डिग्री दर्ज रिकाॅर्ड दर्ज हुआ है। दिन और रात के तापमान में फर्क की वजह से वायरल और अस्थमा के केस बढ़े है। अस्पतालों में आ रही ओपीडी में 34 प्रतिशत तक केस वायरल और अस्थमा के आ रहे हैं। सर्दी-जुकाम-खांसी के मरीजों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें