ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानRajasthan weather: राजस्थान में खत्म होने जा रहा बारिश का दौर, अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम

Rajasthan weather: राजस्थान में खत्म होने जा रहा बारिश का दौर, अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम

राजस्थान के अधिकांश भागों में रविवार को मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि, कोटा व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आंशिक बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने की संभावना है।

Rajasthan weather: राजस्थान में खत्म होने जा रहा बारिश का दौर, अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम
Devesh Mishraभाषा,जयपुरSun, 03 Mar 2024 05:57 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan weather update: उत्तर भारत के कई राज्यों में पिछले तीन दिनों से बारिश हो रही है। राजस्थान में भी मौसम ने तेजी से पलटी मारी है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से राज्य में अच्छी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, राज्य में रविवार के बाद मौसम एक बार फिर बदलने वाला है। अगले पांच दिनों तक मौसम शुष्क रह सकता है। आइए डिटेल में जानते हैं राजस्थान का वेदर अपडेट...

राजस्थान के कुछ भागों में पिछले 24 घंटे के दौरान मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हुई। जयपुर मौसम केन्द्र के प्रवक्ता के अनुसार इस दौरान पूर्वी राजस्थान के सिरोही के रेवदर में सर्वाधिक 23 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

कहां कितनी बारिश?
चित्तौड़गढ़ के गंगरार में 18 मिमी, उदयपुर के गोगुंदा में 15 मिमी, राजसमंद के कुंभलगढ़ में 13 मिमी,भीलवाड़ा के मांडल में 13 मिमी, अजमेर के गोयला में 13 मिमी, भरतपुर के वैर में 12 मिमी, सिरोही के पिंडवाड़ा में 11 मिमी, जालोर के सांचौर में 11 मिमी, आबूरोड में 10 मिमी, भरतपुर में 10 मिमी, राजसमंद के देवगढ़ में 10 मिमी और अन्य कई स्थानों पर 9 मिमी से एक मिमी तक बारिश दर्ज की गई।

अगले पांच दिन कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग के मुताबिक, राज्य के अधिकांश भागों में रविवार को मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि, कोटा व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में आंशिक बादल छाए रहने और बूंदाबांदी होने की संभावना है। आगामी चार-पांच दिन राज्य में मौसम के मुख्यतः शुष्क रहने की प्रबल संभावना है।

यह भी जानिए: हिमाचल में कैसा है मौसम?
हिमाचल प्रदेश के जनजातीय व पहाड़ी इलाकों में भारी हिमपात से आम जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। वहीं, मैदानी इलाकों में अंधड़ व आसमानी बिजली के साथ तेज बारिश से संपति को नुकसान पहुंचा है। राज्य में यातायात, बिजली और पेजयल जैसी मूलभूत सेवाएं ठप पड़ गई हैं। राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार पूरे प्रदेश में बर्फबारी से पांच राष्ट्रीय राजमार्ग सहित 507 सड़कें बंद हो गई हैं। इसके अलावा 2563 ट्रांसफार्मरों के खराब होने से कई क्षेत्रों में बिजली गुल है। विभिन्न इलाकों में पेयजल की 72 योजनाएं भी ठप हैं। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें