ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान में ठंड और शीतलहर का सितम जारी, अगले तीन दिन तक कैसा मौसम; IMD ने बताया

राजस्थान में ठंड और शीतलहर का सितम जारी, अगले तीन दिन तक कैसा मौसम; IMD ने बताया

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। सीकर 1.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा।

राजस्थान में ठंड और शीतलहर का सितम जारी, अगले तीन दिन तक कैसा मौसम; IMD ने बताया
Devesh Mishraभाषा,जयपुरSun, 11 Feb 2024 08:59 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan weather forecast: राजस्थान में बहुत तेजी से मौसम बदल रहा है। धूप खिलने से दिन में तो मौसम खुशनुमा रह रहा है लेकिन सुबह और रात में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उत्तरी सर्द हवाओं के प्रभाव से राज्य के कुछ हिस्सों में रविवार को शीतलहर का प्रकोप बना रहा। वहीं पारा भी सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। ऐसे में ठंड का सितम अभी कुछ दिन और जारी रह सकता है। मौसम विभाग (IMD) ने अगले तीन दिनों का वेदर अपडेट जारी किया है, आइए जानते हैं...

ठंड का सितम जारी
मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम और अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। सीकर 1.5 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान के साथ सबसे ठंडा स्थान रहा। ऐसे में अगले कुछ दिनों तक पारा सामान्य से नीचे दर्ज किया जा सकता है, जिससे ठंड परेशान कर सकती है। 

कहां कितना पारा?
वहीं हनुमानगढ़ के संगरिया में न्यूनतम तापमान 4.4 डिग्री सेल्सियस, करौली में 4.5 डिग्री, भीलवाड़ा में 4.8 डिग्री, चूरू में 5 डिग्री, अलवर में 6 डिग्री, वनस्थली में 7 डिग्री, चित्तौड़गढ़ में 7.4 डिग्री, श्रीगंगानगर में 7.9 डिग्री उदयपुर में 8.2 और कोटा में तापमान 8.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

माउंट आबू में माइनस में पारा
प्रदेश के एकमात्र पर्वतीय पर्यटक स्थल माउंट आबू में न्यूनतम तापमान माइनस एक डिग्री सेल्सियस में दर्ज किया गया। राजधानी जयपुर में रविवार को न्यूनतम तापमान मामूली गिरावट के साथ 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। यहां सुबह हल्की सर्द हवा चली और गलन रही।

अगले तीन दिन तक मौसम कैसा?
जयपुर मौसम केन्द्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, 12 फरवरी की शाम से एक हल्के प्रभाव का पश्चिमी विक्षोभ राजस्थान पर सक्रिय होगा। जिसके असर से 13-14 फरवरी को कुछ हिस्सों में हल्के बादल छाए रहने की संभावना है। ऐसे में अगले तीन दिन राज्य में बादल छाए रह सकते हैं। हालांकि बारिश को लेकर कोई भविष्यवाणी नहीं की गई है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें