ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान में भीषण गर्मी! इस जिले में 47 डिग्री के करीब पहुंचा पारा; कब होगी मानसूनी बारिश?

राजस्थान में भीषण गर्मी! इस जिले में 47 डिग्री के करीब पहुंचा पारा; कब होगी मानसूनी बारिश?

Rajasthan Weather: राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर जारी है। प्रदेश के कई इलाकों का तापमान सामान्य से ज्यादा बना हुआ है। अब मौसम विभाग ने बारिश को लेकर भी अपडेट जारी कर दिया है। आइये जानते हैं।

राजस्थान में भीषण गर्मी! इस जिले में 47 डिग्री के करीब पहुंचा पारा; कब होगी मानसूनी बारिश?
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरFri, 17 May 2024 04:23 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में गर्मी का कहर लगातार जारी है। भारतीय मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, गर्मी की वजह से राजस्थान के लोगों का बुरा हाल। यहां श्रीगंगानगर जिले का तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के करीब पहुंच गया है। इस तरह राजस्थान का सबसे गर्म जिला रहा। इसके साथ ही मौसम विभाग ने एक खुशखबरी भी दी है। विभाग ने प्रदेश में मानसूनी बारिश को लेकर अपडेट दिया है। आइये जानते हैं पूरे प्रदेश के मौसम का हाल।

कब होगी मानसूनी बारिश
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, राजस्थान के कई जिलों का तापमान सामान्य से 2-3 डिग्री सेल्सियस ज्यादा बना हुआ है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में राजस्थान के तापमान में वृद्धि की आशंका जताई है। मौसम विभाग का कहना है कि आने वाले दिनों में तापमान में बढ़ोत्तरी के साथ ही गर्मी का कहर बढ़ता जाएगा। हालांकि, इस दौरान मौसम विभाग ने एक राहतभरी खबर भी दी है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में 14 जून से प्री-मानसून बारिश देखने को मिलेगी। इसके बाद जून के तीसरे हफ्ते यानी कि 20 जून से प्रदेश में मानसून दस्तक दे सकता है। इसके बाद भीषण गर्मी से लोगों को राहत मिलने के आसार हैं।

कहां कितना तापमान
राजस्थान में श्रीगंगानगर जिला सबसे गर्म रहा। यहां का तापमान 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। इसके अलावा भी प्रदेश में कई जगहों पर सामान्य से ज्यादा तापमान दर्ज किया गया है। श्रीगंगानगर के बाद बाड़मेर में सबसे ज्यादा तापमान दर्ज किया गया। यहां का अधिकतम तापमान 46 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही जैसलमेर चुरू, पिलानी और जालौर जिले का तापमान भी 45 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है। इसके अलावा संगरिया, धौलपुर, फतेहपुर, करौली में पारा 44 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया। बीकानेर और अलवर में भी तापमान सामान्य से ज्यादा दर्ज किया गया। यहां 43.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया।