ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानRajasthan Weather: राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी, कोहरे के कारण कई ट्रेनें रद्द; आज और कल रहेगा अलर्ट

Rajasthan Weather: राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी, कोहरे के कारण कई ट्रेनें रद्द; आज और कल रहेगा अलर्ट

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, शीतलहर का दौर अभी जारी रहने का अनुमान है। इसके अनुसार, गत 24 घंटों में राज्य के उत्तरी, पश्चिमी व पूर्वी भागों में कहीं-कहीं अति घना कोहरा, अतिशीत दिन व शेखावाटी क्षेत्र

Rajasthan Weather: राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी, कोहरे के कारण कई ट्रेनें रद्द; आज और कल रहेगा अलर्ट
Swati Kumariभाषा,जयपुरTue, 23 Jan 2024 02:43 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है जहां बीते चौबीस घंटे में कई इलाकों में शीतलहर दर्ज की गई। अनेक जगह घना कोहरा छाया रहा और अलवर में न्यूनतम तापमान 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार, शीतलहर का दौर अभी जारी रहने का अनुमान है। इसके अनुसार, गत 24 घंटों में राज्य के उत्तरी, पश्चिमी व पूर्वी भागों में कहीं-कहीं अति घना कोहरा, अतिशीत दिन व शेखावाटी क्षेत्र में कहीं-कहीं शीतलहर दर्ज की गई। इस दौरान न्यूनतम तापमान अलवर में 2.5 डिग्री, चूरू में 4.2 डिग्री, भीलवाड़ा में 4.8 डिग्री, पिलानी में 5.2 डिग्री, चित्तौड़गढ़ व संगरिया में 5.5 डिग्री व गंगानगर में 5.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।
    
मौसम केंद्र के अनुसार, राज्य में आगामी एक सप्ताह मौसम पूर्णतया शुष्क रहेगा। तापमान में आगामी 3-4 दिन विशेष परिवर्तन नहीं होने की संभावना है। वहीं राज्य के पश्चिमी व उत्तरी भागों में कहीं-कहीं घना कोहरा, शीत दिन व शेखावाटी क्षेत्र में शीतलहर आगामी तीन दिनों तक जारी रहने की संभावना है। 26-27 जनवरी से तापमान में हल्की बढ़ोतरी होने का अनुमान है।

कोहरे की मार ने प्रदेश की परिवहन व्यवस्था को भी बुरी तरह से प्रभावित किया है। सोमवार रात दिल्ली एयरपोर्ट पर कम दृश्यता के चलते फ्लाइट संचालन गड़बड़ा गया, जिसकी वजह से कई फ्लाइट्स को डायवर्ट किया गया। एयरपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार अलायंस एयर की इंदौर से दिल्ली जा रही फ्लाइट 9 आई-628 को जयपुर डायवर्ट कर दिया गया।

इससे पहले सोमवार को सीकर जिले के फतेहपुर में न्यूनतम तापमान 1.6 डिग्री सेल्सियस और अलवर में 2.8 डिग्री सेल्सिसयस रहा। राज्य के कई अन्य हिस्सों में शीत लहर की स्थिति बनी रही। मौसम विभाग के अनुसार करौली में 3.3 डिग्री, पिलानी में 3.6 डिग्री, भीलवाड़ा में चार डिग्री, अंता (बारां) में 4.4 डिग्री, सीकर में 4.5 डिग्री, गंगानगर में पांच डिग्री, चित्तौड़गढ़ और बीकानेर में 5.5 डिग्री दर्ज किया गया।

विभाग के मुताबिक न्यूनतम तापमान संगरिया (हनुमानगढ़) में 5.6 डिग्री, जालौर में 5.8 डिग्री और डबोक (उदयपुर) में 5.9 डिग्री रहा।अन्य स्थानों पर रात का तापमान छह डिग्री से ऊपर रहा। राज्य में अलवर, भरतपुर, दौसा, धौलपुर, झुंझुनू, करौली, सवाई माधोपुर और सीकर समेत कुछ इलाकों में कोहरे से लेकर घना कोहरा देखने को मिला। अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की स्थिति ऐसी ही बनी रहेगी। 
    

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें