ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानRajasthan Weather: घना कोहरा, -3 डिग्री तापमान, राजस्थान में कड़ाके की ठंड; दो दिनों के लिए डराने वाली चेतावनी जारी

Rajasthan Weather: घना कोहरा, -3 डिग्री तापमान, राजस्थान में कड़ाके की ठंड; दो दिनों के लिए डराने वाली चेतावनी जारी

राजस्थान के सीकर में पारा 1 डिग्री तक पहुंचा गया है। माउंट आबू में भी माइनस 3 डिग्री के आसपास बना हुआ है। राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है।

Rajasthan Weather: घना कोहरा, -3 डिग्री तापमान, राजस्थान में कड़ाके की ठंड; दो दिनों के लिए डराने वाली चेतावनी जारी
Swati Kumariलाइव हिंदुस्तान,जयपुरFri, 05 Jan 2024 05:13 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Weather Alert: राजस्थान सहित पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और शीतलहर का दौर जारी है। प्रदेश के लगभग 20 से ज्यादा जिले घने कोहरे की आगोश में है। मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार, राज्य में सबसे कम तापमान माउंट आबू में जमाव बिंदु के नीचे माइनस 1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि जयपुर का तापमान 6.4 डिग्री सेल्सियस रहा। इसके अलावा 26 जिलों का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस से नीचे दर्ज किया गया। घने कोहरे के चलते विजिबिलिटी बेहद कम हो गई। राजस्थान के सीकर में पारा 1 डिग्री तक पहुंचा गया है। माउंट आबू में भी तापमान माइनस 3 डिग्री के आसपास बना हुआ है। राजस्थान के कुछ हिस्सों में आज कोल्ड डे का अलर्ट जारी किया गया है।

साथ ही मौसम विभाग ने आगामी 2-3 दिन तक मौसम के यूहीं बने रहने का अनुमान है। मौसम विभाग के अनुसार, 7 जनवरी को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने जा रहा है, जिससे कई जिलों में बादल छाने के साथ बारिश की संभावना जताई गई है। आईएमडी की मानें तो आने वाले दिनों में उदयपुर और जोधपुर संभाग में मौसम सामान्य रहेगा, जबकि जयपुर, कोटा, भरतपुर समेत कई संभाग में घना कोहरे छाए रहने की संभावना है। जबकि 7-9 जनवरी के बीच बादल छाने के साथ बारिश के आसार हैं, वही दस जनवरी के बाद सर्दी एक बार फिर जोर पकड़ेगी। 

राजस्थान मौसम विभाग के मुताबिक,  अगले 2-3 दिन तक प्रदेश के कई जिलों में घने कोहरे व अतिशीत दिन रहने की संभावना है। 7 जनवरी से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा, जिसके प्रभाव से उदयपुर, कोटा संभाग में हल्की बारिश होने का अनुमान है।वही 8-9 जनवरी को जयपुर, अजमेर, कोटा, बीकानेर, भरतपुर संभाग में भी बारिश होने की संभावना है। इस दौरान कोहरे के साथ मावठा के भी छाए रहने का अनुमान है।

इससे पहले गुरुवार को रात को न्यूनतम तापमान सीकर में 1.0 डिग्री व फतेहपुर में 2.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा न्यूनतम तापमान सिरोही में 4.1 डिग्री, फलोदी में 4.6 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 5.0 डिग्री, बीकानेर में 5.2 डिग्री, चूरू व पिलानी में 5.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बीते 24 घंटे में गंगानगर में न्यूनतम व अधिकतम तापमान क्रमश: 7.5 डिग्री व 11.5 डिग्री जबकि संगरिया में 7.1 डिग्री व 9.1 डिग्री सेल्सियस रहा।
     
मौसम विभाग के अनुसार बीते 24 घंटे में राज्य में मौसम शुष्क रहा। कई स्थानों पर घना कोहरा छाया रहा जबकि पूर्वी राजस्थान में कई इलाके शीतलहर की चपेट में हैं। इसके अनुसार राज्य में घने कोहरे व ठंड की स्थितियां अभी कुछ दिन और बने रहने का अनुमान है। वहीं 7-8 जनवरी से एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने से 7-9 जनवरी के दौरान राज्य में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें