ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानRajasthan Weather: राजस्थान में पड़ेंगे ओले, दो दिन बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather: राजस्थान में पड़ेंगे ओले, दो दिन बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Rajasthan Weather Report: राजस्थान में दो दिन मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने सूबे के विभिन्न हिस्सों में ओलावृष्टि के साथ जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की है। पढ़ें मौसम विभाग का ताजा अपडेट...

Rajasthan Weather: राजस्थान में पड़ेंगे ओले, दो दिन बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSat, 25 Nov 2023 03:04 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Weather Forecast: राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरान मौसम खराब होगा। मौसम विभाग ने राजस्थान में दो दिन मौसम खराब रहने की चेतावनी जारी की है। IMD ने सूबे में ओलावृष्टि की चेतावनी भी जारी की है। मौसम विभाग का कहना है कि 25 से 26 नवंबर के दौरान एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ गुजरात महाराष्ट्र गोवा तटों से दूर पूर्व-मध्य अरब सागर तक फैली ट्रफ के रूप में उत्तर-पश्चिम भारत की ओर से दस्तक देगा। इसकी वजह से उत्तर पश्चिम और पश्चिमी भारत के इलाकों में मौसम खराब रहेगा। 

IMD की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ 25 से 26 नवंबर के दौरान उत्तर-पश्चिम भारत के इलाकों पर दस्तक देगा। वहीं पश्चिमी हिमालय पर एक अन्य हल्का पश्चिमी विक्षोभ दस्तक देने वाला है। यह पश्चिमी विक्षोभ 25 नवंबर की रात को जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ी इलाकों को प्रभावित करेगा। इसके प्रभाव के कारण 26 से 27 नवंबर के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी देखी जा सकती है।

मौसम विभाग का कहना है कि चूंकि उक्त दोनों पश्चिमी विक्षोभ एक साथ एक्टिव हो रहे हैं, इसलिए मध्य, उत्तर पश्चिम और पश्चिमी भारत के इलाकों पर मध्य एवं ऊपरी क्षोभमंडल स्तरों पर पश्चिमी हवाओं की ट्रफ पूर्वी हवाओं के संपर्क में आएगी। इस इंटरैक्शन के कारण मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात के इलाकों में मौमस बिगड़ेगा। मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान में 26 और 27 नवंबर को दो दिन मौसम खराब रहेगा। राजस्थान के विभिन्न इलाकों में दो दिनों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं। 

IMD के मुताबिक, 26 तारीख को दक्षिणी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर तेज आंधी और वज्रपात के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। वहीं 26 नवंबर को दक्षिण-पूर्व राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। कुछ इलाकों में ओले भी पड़ सकते हैं। हालांकि, बारिश की गतिविधियां बहुत तीव्र और व्यापक नहीं होंगी। वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान दक्षिण राजस्थान के कुछ हिस्सों में बारिश हो सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें