ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान में भाजपा की अंतिम लिस्ट, जारी किए तीन नाम, किसे कहां से मौका?

राजस्थान में भाजपा की अंतिम लिस्ट, जारी किए तीन नाम, किसे कहां से मौका?

Rajasthan Vidhan Sabha Election 2023: भाजपा ने रविवार देर रात को राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 के लिए एक और लिस्ट जारी किया। इसमें तीन और नाम जारी किए गए हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट...

राजस्थान में भाजपा की अंतिम लिस्ट, जारी किए तीन नाम, किसे कहां से मौका?
Krishna Singhलाइव हिंदुस्तान,जयपुरMon, 06 Nov 2023 12:49 AM
ऐप पर पढ़ें

भाजपा ने राजस्थान चुनाव के लिए तीन नामों की एक नई लिस्ट जारी की है। इसमें बारी विधानसभा सीट से गिर्राज सिंह मलिंगा, बाड़मेर से दीपक कड़वासरा और पचपदरा सीट से अरुण अमराराम चौधरी को टिकट दिया गया है। भाजपा ने एक्स पर इस लिस्ट को जारी करते हुए कहा कि भाजपा की केन्द्रीय चुनाव समिति ने राजस्थान में होने वाले आगामी विधानसभा चुनाव 2023 के लिए तीन नामों पर अपनी स्वीकृति प्रदान की है। इसके साथ ही भाजपा सभी 200 सीटों पर अपने उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। 

इस प्रकार भाजपा ने रविवार को उम्मीदवारों की दो सूचियां जारी कीं। पहली सूची में पार्टी ने 15 उम्मीदवार और अंतिम सूची में तीन उम्मीदवारों की घोषणा की। भाजपा अब सभी 200 विधानसभा सीटों पर उम्मीदवार घोषित कर चुकी है। राजस्थान में 25 नवंबर को होने वाले विधानसभा चुनाव के लिए सूची में कुछ नए चेहरे शामिल हैं। नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख छह नवंबर है। सभी 200 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान 25 नवंबर को होगा और मतगणना तीन दिसंबर को होगी।

भाजपा ने मावली (उदयपुर) से मौजूदा विधायक धर्मनारायण जोशी को हटा दिया है। उनकी जगह केजी पालीवाल को मैदान में उतारा है। पार्टी द्वारा मैदान में उतारे गए नए चेहरों में सिविल लाइंस से पत्रकार गोपाल शर्मा, आदर्श नगर से व्यवसायी रवि नैय्यर और कांग्रेस शासन के दौरान बेरोजगार युवाओं के मुद्दों पर प्रदर्शन और आंदोलन करने वाले उपेन यादव शामिल हैं।

दो नवंबर को तीसरी सूची में पार्टी ने बारां-अटरू सीट से पूर्व मंत्री देवी सिंह भाटी की बहू पूनम कंवर भाटी और सारिका चौधरी के नाम की घोषणा की थी। हालांकि, रविवार को जारी ताजा सूची में बीकानेर की कोलायत सीट पर पूनम कंवर भाटी की जगह उनके बेटे अंशुमान सिंह भाटी को टिकट दिया गया है और बारां-अटरू सीट पर सारिका चौधरी की जगह राधेश्याम बैरवा को टिकट दिया गया है।

हनुमानगढ़ से अमित चौधरी, किशनपोल से चंद्रमोहन बटवाड़ा, भरतपुर से विजय बंसल, सरदारशहर से पूर्व विधायक राजकुमार रिणवा, कोटा उत्तर से प्रह्लाद गुंजल और शेरगढ़ से बाबू सिंह राठौड़ को मैदान में उतारा गया है। शाहपुरा, राजाखेड़ा, मसूदा, पीपल्दा और बारां-अटरू सीटों के लिए भी उम्मीदवारों की घोषणा की गई। पत्रकार गोपाल शर्मा को जयपुर की सिविल लाइंस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी एवं मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास के खिलाफ मैदान में उतारा गया है।

पूर्व विधायक प्रह्लाद गुंजल को कोटा उत्तर सीट से पार्टी का उम्मीदवार बनाया गया है, उनका मुकाबला कांग्रेस उम्मीदवार एवं संसदीय कार्य मंत्री शांति धारीवाल के साथ होगा। गुंजल पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के करीबी हैं। रविवार रात जारी आखिरी सूची में पार्टी ने शेष तीन सीटों बाड़मेर, पचपदरा और बाड़ी पर प्रत्याशियों की घोषणा कर दी। धौलपुर के बाड़ी में पार्टी ने उसी निर्वाचन क्षेत्र से मौजूदा कांग्रेस विधायक गिर्राज सिंह मलिंगा को मैदान में उतारा। मलिंगा रविवार को दिन में भाजपा में शामिल हुए है। पार्टी ने बाड़मेर से दीपक कड़वासरा और पचपदरा से अरुण अमराराम चौधरी को उम्मीदवार बनाया है।