ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान में और बढ़ेगी गर्मी, चलेंगे लू के थपेड़े, जानिए कब होगी राहत की बारिश?

राजस्थान में और बढ़ेगी गर्मी, चलेंगे लू के थपेड़े, जानिए कब होगी राहत की बारिश?

मौसम विभाग का अनुमान है कि आने वाले दो-तीन दिनों में राजस्थान में गर्मी का कहर और भी बढ़ सकता है। इस दौरान न्यूनतम और अधिकतम दोनों ही तरह के तापमान में बढ़ोतरी होगी। दिन के साथ-साथ राते भी गर्म होंगी।

राजस्थान में और बढ़ेगी गर्मी, चलेंगे लू के थपेड़े, जानिए कब होगी राहत की बारिश?
Sourabh JainPTI,जयपुरTue, 07 May 2024 05:55 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में अगले कुछ दिनों में तपिश और बढ़ने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश के कुछ हिस्सों में आने वाले दिनों में लू की स्थिति बनी रहेगी, साथ ही आने वाले दो से तीन दिनों में अधिकतम तापमान और भी बढ़ेगा। इस दौरान राज्य में अधिकांश स्थानों पर मौसम मुख्यतः शुष्क रहने की संभावना है। हालांकि दो-तीन दिन बाद प्रदेश के कुछ इलाकों में तेज हवाओं के साथ बूंदाबांदी की भी उम्मीद है।

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 8 और 9 मई को जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग में कुछ स्थानों पर अधिकतम तापमान 43 से 45 डिग्री सेल्सियस के बीच पहुंच सकता है, साथ ही इस दौरान लू चलने की भी पूरी उम्मीद है। 

उधर 10 और 11 मई को पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के कारण 10 मई से उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग में अलग-अलग स्थानों पर आंधी चलने और हल्की गरज-चमक के साथ बारिश होने की भी पूरी संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के असर से 11 मई से प्रदेश के कुछ हिस्सों में तापमान में 2-3 डिग्री सेल्सियस की कमी भी आ सकती है, जिससे कि गर्म हवा के थपेड़ों से राहत मिलने की संभावना है। 

12 मई तक प्रदेश में कुछ स्थानों पर गरज-चमक के साथ हल्की बारिश की गतिविधियां जारी रहने की संभावना है। हालांकि ये तो कुछ दिनों बाद की बात हुई, फिलहाल की बात करें तो अभी प्रदेश में जमकर गर्मी पड़ रही है। इस दौरान फलोदी में न्यूनतम तापमान ही 31 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज किया गया है। वहीं यहां पड़ रही गर्मी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि यहां न्यूनतम और अधिकतम तापमान में भी सिर्फ 11 डिग्री का फर्क है। 

सोमवार के तापमान की बात करें तो जयपुर में लगातार दूसरे दिन गर्मी बढ़ी और अधिकतम तापमान 41.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उदयपुर में भी तापमान 39.7 डिग्री सेल्सियस, अजमेर में 41.2 डिग्री सेल्सियस और हनुमानगढ़ में 41.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ। अजमेर में सीजन में पहली बार तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर दर्ज हुआ।