ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान रिकॉर्ड गर्मी, इस जिले में पारा 50 पार; IMD अलर्ट

राजस्थान रिकॉर्ड गर्मी, इस जिले में पारा 50 पार; IMD अलर्ट

राजस्थान में भीषण गर्मी का दौर लगातार जारी है। शनिवार को प्रदेश के फलौदी जिले का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। बाड़मेर में भी 48.8 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया है।

राजस्थान रिकॉर्ड गर्मी, इस जिले में पारा 50 पार; IMD अलर्ट
Mohammad Azamलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरSat, 25 May 2024 08:36 PM
ऐप पर पढ़ें

मई की भीषण गर्मी से राजस्थान बेहाल है। शनिवार को प्रदेश का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। भारतीय मौसम विभाग से मिले अपडेट के अनुसार, राजस्थान का फलौदी जिला सबसे गर्म रहा। यहां का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। सबसे ज्यादा तापमान के मामले में राजस्थान का बाड़मेर जिला रहा। यहां का तापमान 48.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान कई जिलों में भीषण गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

मई का महीना अपने आखिरी दौर में है। इस दौरान उत्तर भारत के कई राज्यों में गर्मी चरम पर है। राजस्थान, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा के साथ ही दिल्ली में भी लोगों का गर्मी से बुरा हाल है। इस दौरान राजस्थान की गर्मी ने रिकॉर्ड तोड़ दिए। शनिवार को यहां का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया। इस गर्मी के सीजन में ऐसा पहली बार हो रहा है जब राजस्थान का तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के मार्क को छुआ है। मौसम विभाग ने आगे और गर्मी को लेकर अलर्ट जारी किया है।

कहां कितना तापमान
मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार, शनिवार को जैसलमेर जिले का तापमान 48 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 47.2 डिग्री सेल्सियस, चुरू में 47 डिग्री सेल्सियस, गंगानगर में 46.5 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 46.3 डिग्री सेल्सियस और जयपुर में 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग से मिले अपडेट के अनुसार, गर्मी से अभी राहत के आसार नहीं हैं। चिकित्सा शिक्षा विभाग की तरफ से इस भीषण गर्मी को देखते हुए आवश्यक व्यवस्था करने के लिए कहा है। विभाग की तरफ से बताया गया कि इस दौरान कई संस्थानों में हीटवेव प्रबंधन में कमियां देखने को मिली हैं।

आपदा प्रबंधन विभाग की तरफ से भीषण गर्मी को देखते हुए प्रदेश के लोगों के साथ ही पशु-पक्षियों के बचाव के लिए व्यवस्था करने का निर्देश जारी किया है। इस दौरान स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों में कूलर, पंखे, एसी और वाटर कूलर की स्थिति को लेकर नाराजगी जताते हुए सब ठीक करवाने का निर्देश जारी किया है।

Advertisement