ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराज्यसभा चुनाव: सोनिया गांधी आज नामांकन दाखिल करेंगी, राहुल, खड़गे भी आएंगे जयपुर

राज्यसभा चुनाव: सोनिया गांधी आज नामांकन दाखिल करेंगी, राहुल, खड़गे भी आएंगे जयपुर

कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी बुधवार को बसंत पंचमी के मौके पर शुभ मुहूर्त में राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन करेंगी। राहुल गांधी औऱ खड़गे भी आज जयपुर आएंगे।

राज्यसभा चुनाव: सोनिया गांधी आज नामांकन दाखिल करेंगी, राहुल, खड़गे भी आएंगे जयपुर
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरWed, 14 Feb 2024 05:14 AM
ऐप पर पढ़ें

कांग्रेस की पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी बुधवार को बसंत पंचमी के मौके पर शुभ मुहूर्त में राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन करेंगी। सोनिया गांधी के साथ पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी और महासचिव केसी वेणुगोपाल भी जयपुर आएंगे। सभी नेता दिल्ली से दो चार्टर प्लेन से जयपुर पहुंचेंगे और हवाई अड्डे से विधानसभा जाएंगे, जहां सोनिया गांधी और राहुल गांधी का ना पक्ष लॉबी में कांग्रेस के विधायकों से मुलाकात करने का कार्यक्रम है। सोनिया गांधी के जयपुर आगमन को देखते हुए कांग्रेस ने अपने सभी विधायकों जयपुर बुलाया है। उल्लेखनीय है कि राजस्थान से राज्यसभा में दस सीट हैं। इनमें से डॉ. मनमोहन सिंह (कांग्रेस) और भूपेंद्र यादव (भाजपा) का कार्यकाल 3 अप्रैल 2024 को पूरा हो रहा है। जबकि डॉ. किरोड़ीलाल मीणा (भाजपा) ने विधानसभा चुनाव जीतने के बाद राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दे दिया था। ऐसे में राजस्थान की तीन राज्यसभा सीटों पर आगामी दिनों में चुनाव होने हैं। विधायकों की संख्याबल के हिसाब से तीन में से दो सीट पर भाजपा और एक सीट पर कांग्रेस के प्रत्याशी की जीत तय है। 

कांग्रेस विधायकों का आज जयपुर बुलाया

प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने मंगलावर को ही सभी विधायकों दो बुधवार को जयपुर आने के लिए कहां थे। राजस्थान में कुल 3 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहे है। विधानसभा में संख्य बल के हिसाब से दो सीट पर बीजेपी और एक सीट पर कांग्रेस का जीतना तय माना जा रहा है। एक सीट के लिए 51 वोट चाहिए। जबकि कांग्रेस के पास 70 वोट है। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। उनके स्थान पर सोनिया गांधी आज नामांकन दाखिल कर सकती है। 

सुबह 11:30 बजे दाखिल कर सकती हैं

कांग्रेस जुड़े सूत्रों के अनुसार सुबह 11:30 बजे दाखिल कर सकती हैं नामांकन। विधानसभा में ही सोनिया गांधी के नामांकन पर विधायक दस्तखत करेंगे। पार्टी सूत्रों का कहना है कि अधिकांश नामांकन दिल्ली से भरकर आएगा। पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट, प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली प्रस्तावक बनेंगे। बताया जा रहा है कि सुबह 11:30 बजे के आसपास सोनिया गांधी नामांकन पेश कर सकती हैं।

डोटासरा के आवास पर गहमागहमी

सोनिया गांधी के राजस्थान से राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन को लेकर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा के सिविल लाइंस स्थित आवास पर मंगलवार रात को हलचल रही. नेता प्रतिपक्ष टीकाराम जूली भी गोविंद सिंह डोटासरा के आवास पर पहुंचे, जहां कई विधायक पहले से ही मौजूद थे। सभी की काफी देर तक बैठक चली. इससे पहले गोविंद सिंह डोटासरा ने पूर्व सीएम अशोक गहलोत के घर जाकर भी विचार-विमर्श किया।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें