ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानRajasthan PTET Exam 2023: पीटीईटी के मूल्यांकन में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, अभ्यर्थियों को राहत

Rajasthan PTET Exam 2023: पीटीईटी के मूल्यांकन में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, अभ्यर्थियों को राहत

राजस्थान में 21 मई को होने वाली दो वर्षीय बीएड औऱ चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए बीएड, बीएससी बीएड में प्रवेश के लिए पीटीईटी के मूल्यांकन में नेगेटिव मार्किग नहीं होगी। विद्यार्थियों को राहत मिली है।

Rajasthan PTET Exam 2023: पीटीईटी के मूल्यांकन में नहीं होगी नेगेटिव मार्किंग, अभ्यर्थियों को राहत
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरFri, 12 May 2023 08:54 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में 21 मई को होने वाली दो वर्षीय बीएड औऱ चार वर्षीय इंटीग्रेटेड बीए बीएड, बीएससी बीएड में प्रवेश के लिए पीटीईटी के मूल्यांकन में नेगेटिव मार्किग नहीं होगी। परीक्षा के लिए राजस्थान में बनाए गए 1494 परीक्षा केंद्रों पर 5, 21, 576 अभ्यर्थी शामिल होंगे। परीक्षा नोडल एजेंसी गोविंद गुरु जनजातीय विश्वविद्यालय को परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग को लेकर कई परीक्षार्थियों की परिवेदनाएं प्राप्त हुई है। राज्य में पात्रता परीक्षाओं में प्रावधानों को देखते हुए विश्वविद्यालय प्रशासन ने पीटीईटी में राज्य पात्रता परीक्षा सेट की तरह सभी प्रश्न पत्रों में नेगेटिव मार्किंग नहीं करने का निर्णय किया है। अब किसी भी गलत उत्तर के लिए अंक नहीं काटे जाएंगे। खंड ब शिक्षण अभिवृत्ति में उत्तर की वरीयतानुसार 3,2,1 एवं शून्य अंक दिए जाएंगे। राज्य समन्वयक प्रोफेसर मनोज पंड्या ने बताया कि इससे छात्रों को बहुत सुविधा मिल सकेगी। 

पर्सनलाइज ओएमआर शीट मिलेगी 

नोडल अधिकारी डाॅ, नरेंद्र पानेरी ने बताया कि पीटीईटी में परीक्षार्थियों को पर्सनलाइज ओएआरशीट मिलेगी। इसमें परीक्षार्थी का नाम, रोल नंबर, फोटो, एप्लीकेशन आईडी सब पहले से प्रिंट हुई होगी। विद्यार्थी को प्रश्न पुस्तिका, बुकलेट नंबर, स्वंय साइन और खंड द में भाषा वर्ग में हिंदी या अंग्रेजी में किसी एक को चुनने एंट्री और स्वंय के हस्ताक्षर ही करने होंगे। कई बार जल्दबाजी और हड़बड़ी आदि कारणों से परीक्षार्थी ओएमआरशीट में प्रविष्ठियां करने में गलती कर देता है। जिसका खामियाजा भुगतना पड़ता है। पर्सनलाइज ओएमआरशीट उपलब्ध कराने से परीक्षार्थियों को राहत मिलेगा। विवि ने 2018 में बीएसटीसी परीक्षा में यह नवाचार किया। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें