ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानराजस्थान पुलिस भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण बढ़ा, भजनलाल सरकार का बड़ा निर्णय़

राजस्थान पुलिस भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण बढ़ा, भजनलाल सरकार का बड़ा निर्णय़

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने शिक्षक भर्ती के बाद अब पुलिस भर्ती में महिलाओं को बड़ी राहत दी है। पुलिस भर्ती में अब महिला आरक्षण 30 फीसदी से बढ़ाकर 33 फीसदी कर दिया गया है। सरकार ने वादा पूरा किया।

राजस्थान पुलिस भर्ती में महिलाओं के लिए आरक्षण बढ़ा, भजनलाल सरकार का बड़ा निर्णय़
bhajan lal
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरWed, 19 Jun 2024 11:42 AM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान की भजनलाल सरकार ने शिक्षक भर्ती के बाद अब पुलिस भर्ती में महिलाओं को बड़ी राहत दी है। पुलिस भर्ती में अब महिला आरक्षण 30 फीसदी से बढ़ाकर 33 फीसदी कर दिया गया है। इससे पहले सरकार ने शिक्षक भर्ती में महिला आरक्षण 30 फीसदी से बढ़ाकर 50 प्रतिशत किया था। इसके साथ ही सरकार बेरोजगार युवाओं के के लिए नौकरी का पिटारा खोलने जा रही है। दूसरी तरफ राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड 1963 पटवारियों की सीधी भर्ती करने जा रहा हैय़ RSSB इन पदों की भर्ती करेगा राजस्थान सरकार से वित्तीय मंजूरी मिल गई है। इनमें 1680 पद नॉन गैर अनुसूचित क्षेत्र तथा 283 अनुसूचित क्षेत्र के लिए रिजर्व हैं

महिला सशक्तीकरण की दिशा में बड़ा फैसला

उल्लेखनीय है कि भाजपा ने विधानसभा चुनाव के समय अपने संकल्प पत्र में घोषणा की थी कि अगर हमारी पार्टी सत्ता में आई तो राजस्थान की महिलाओं को कई सौगात देगी। इसके बाद राजस्थान में भाजपा की सरकार बनते ही वित्त मंत्री ने महिला आरक्षण बढ़ाने के लिए मंजूरी जारी की थी। अब सरकारी स्तर पर इसे मंजूरी दे दी गई है। बता दें कि इससे पहले महिलाओं को 30 फीसदी आरक्षण में 8 फीसदी विधवा व 2 फीसदी परित्यागता का कोटा था। अभी पुलिस विभाग में 10 फीसदी महिलाएं कार्यरत है। राजस्थान में महिला सशक्तीकरण की दिशा में इसे बड़ा फैसला बताया जा रहा है। मुख्यमंत्री के इस निर्णय से प्रदेश में महिलाओं को रोजगार के अधिक अवसर मिलेगे और वे आत्मनिर्भर होकर और सशक्त बन सकेंगी।

शिक्षक भर्ती में महिलाओं को 50 फीसदी आरक्षण

बता दें कि राज्य सरकार ने 4 दिन पहले ही तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षाओं में महिला आरक्षण 30 प्रतिशत से बढ़ाकर 50 फीसदी किया था। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने राजस्थान पंचायतीराज अधिनियम में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी दी थी।