ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान पुलिस: थानों में लगे CLG सदस्य हटेंगे, ADG ने वजह भी बताई

राजस्थान पुलिस: थानों में लगे CLG सदस्य हटेंगे, ADG ने वजह भी बताई

राजस्थान पुलिस के विभिन्न पुलिस थानों में लगे हुए सीएलजी सदस्य जो राजनीतिक, अवांछित या आपराधिक गतिविधियों में लिप्त पाए जाएंगे, उनकी सदस्यता समाप्त की जाएगी। आदेश जारी कर दिए गए है।

राजस्थान पुलिस: थानों में लगे CLG सदस्य हटेंगे,  ADG ने वजह भी बताई
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरMon, 12 Feb 2024 06:28 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान पुलिस के विभिन्न पुलिस थानों में लगे हुए सीएलजी सदस्य जो राजनीतिक, अवांछित या आपराधिक गतिविधियों में लिप्त पाए जाएंगे, उनकी सदस्यता समाप्त की जाएगी। इस संबंध में अतिरिक्त महानिदेशक पुलिस (कम्युनिटी पुलिसिंग) श्री बीएल मीणा द्वारा सोमवार को सभी पुलिस अधिकारियों को आदेश जारी किए जा चुके हैं।  एडीजी मीणा ने बताया कि समाज में शांति व्यवस्था एवं सद्भाव कायम करने के उद्देश्य से जनता व पुलिस के बीच आपसी सहयोग एवं समन्वय के लिए सामुदायिक संपर्क समूह सीएलजी का गठन किया गया है। प्रदेश के विभिन्न जिलों में पुलिस थानों के औचक निरीक्षण के दौरान कदाचित संज्ञान में आया है कि कुछ सीएलजी सदस्य राजनीतिक, अवांछनीय एवं आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त हैं।

मीणा ने बताया कि ऐसी गतिविधियों में लिप्त सीएलजी सदस्यों की सदस्यता पुलिस थानों में होने को पुलिस मुख्यालय ने अत्यंत गंभीरता से लिया है। इसके लिए सभी रेंज एवं जिलों के पुलिस अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि अयोग्य सदस्यों को तुरंत ही सीएलजी सदस्यता से मुक्त कर उनके स्थान पर सुयोग्य सदस्यों का मनोनयन किया जाए। एडीजी ने बताया कि जिन सीएलजी सदस्यों का कार्यकाल पूर्ण हो चुका है। उनके स्थान पर भी नए सीएलजी सदस्य बनाए जा रहे हैं।

इनके मनोनयन में योग्यताओं की पूर्णतया कड़ाई से पालना सुनिश्चित की जा रही है।  इसके साथ ही सभी पुलिस अधिकारियों को यह निर्देश भी दिए गए हैं कि जिले के समस्त पुलिस थानों में प्रत्येक माह के दूसरे सप्ताह में सीएलजी सदस्यों की मीटिंग आयोजित की जावे। यदि किसी भी कारणवश मीटिंग का आयोजन नहीं हो पाए तो तीसरे सप्ताह में आवश्यक रूप से बैठक आयोजित की जावे।
             

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें