ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने से 3 महिलाओं सहित 4 लोगों की मौत, 7 लोग बुरी तरह झुलसे

राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने से 3 महिलाओं सहित 4 लोगों की मौत, 7 लोग बुरी तरह झुलसे

पाली जिले के रोहट थानाधिकारी उदय सिंह शेखावत ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से झुलसे सात लोगों में से पांच की हालत गंभीर है और उन्हें इलाज के लिए जोधपुर रेफर किया गया है।

राजस्थान में आकाशीय बिजली गिरने से 3 महिलाओं सहित 4 लोगों की मौत, 7 लोग बुरी तरह झुलसे
Praveen Sharmaजयपुर | भाषाSat, 08 Oct 2022 10:46 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में जारी तूफानी बारिश ने जनजीवन अस्त-व्यस्त कर दिया है। राजस्थान के ही पाली और चित्तौड़गढ़ जिले में शनिवार को आकाशीय बिजली गिरने से तीन महिलाओं सहित चार लोगों की मौत हो गई और सात अन्य लोग बुरी तरह झुलस गए। इन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पुलिस ने बताया कि पाली के रोहट थाना क्षेत्र के अंतर्गत चोटिला गांव में शनिवार को खेत में काम करने के दौरान आकाशीय बिजली गिरने से तीन महिलाओं रूपी (40), रुकमा ऊर्फ रुकिया (30), प्रेम देवी (45) की मौत हो गई, जबकि सात अन्य लोग झुलस गए हैं। रोहट थानाधिकारी उदय सिंह शेखावत ने बताया कि आकाशीय बिजली गिरने से झुलसे सात लोगों में से पांच की हालत गंभीर है और उन्हें इलाज के लिए जोधपुर रेफर किया गया है।

बारिश ने किया बेहाल, नाले में गिरी यात्रियों से भरी बस, देखें VIDEO

पुलिस ने बताया कि चित्तौड़गढ़ के बेंगू थाना क्षेत्र में अपने घर के बरामदे में बैठे सूंडा लाल कंजर नामक व्यक्ति की भी आकाशीय बिजली की चपेट में आने से मौत हो गई।

मौसम विभाग के प्रवक्ता के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई।

जयपुर मौसम केंद्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा के मुताबिक, पिछले 24 घंटों में पूर्वी राजस्थान के लगभग सभी स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश, जबकि करौली, धौलपुर, बांसवाड़ा, प्रतापगढ़, झालावाड़, बारां, सवाई माधोपुर और कोटा जिलों में कहीं-कहीं भारी बारिश व एक-दो स्थानों पर अति भारी बारिश दर्ज की गई है।

शर्मा ने बताया कि इस दौरान करौली में सर्वाधिक 118 मिलीमीटर बारिश हुई। उन्होंने कहा कि पूर्वी राजस्थान में अगले दो-तीन दिनों तक बारिश का सिलसिला जारी रह सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार, पिछले 24 घंटों के दौरान सज्जनगढ़, पचपहाड़, छबड़ा, धौलपुर, बारां, किशनगंज, सल्लोपाट, अकलेरा, मांगरोल, मंडरायल, चौथ का बरवाड़ा, छोटी सदरी और पीपल्दा में 70-70 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। विभाग के मुताबिक, इस दौरान अन्य कई स्थानों पर 10 से 60 मिलीमीटर तक बारिश हुई।

विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार सुबह से शाम साढ़े पांच बजे तक चित्तौड़गढ़ में 55 मिलीमीटर, भीलवाड़ा में 39 मिमी, अलवर में 36 मिमी, वनस्थली में 23 मिमी, करौली में 13.5 मिमी, जयपुर में 11.8 मिमी, चूरू में 8.8 मिमी, सीकर में आठ मिमी,  कोटा में 7.2 मिमी, बारिश दर्ज की गई।

शर्मा ने बताया कि वायुमंडल की ऊपरी स्तह पर एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने के चलते आगामी 48 घंटों में पूर्वी राजस्थान के ज्यादातर भागों में इसका अवसर रहेगा और इस दौरान जयपुर, भरतपुर संभाग के कुछ जिलों में मध्यम से तेज बारिश और कहीं कहीं अति भारी बारिश होने की संभावना है। उन्होंने बताया कि राज्य के पश्चिमी भाग के बीकानेर और जोधपुर संभाग में आगामी दो तीन दिनों में बादलों की आवाजाही बनी रहेगी और कहीं-कहीं छिटपुट और कहीं हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें