ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान में फिर झमाझम बारिश का अलर्ट, किन इलाकों में बरसेंगे बदरा? इस हफ्ते का हाल

राजस्थान में फिर झमाझम बारिश का अलर्ट, किन इलाकों में बरसेंगे बदरा? इस हफ्ते का हाल

Rajasthan Weather Report: राजस्थान में अभी अगले 24 घंटे के दौरान मौसम खराब रहेगा। मौसम विभाग ने राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है। इस हफ्ते कैसा रहेगा मौसम जानें..

राजस्थान में फिर झमाझम बारिश का अलर्ट, किन इलाकों में बरसेंगे बदरा? इस हफ्ते का हाल
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरWed, 21 Feb 2024 03:59 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Weather News: राजस्थान में मौसम की आंखमिचौली का खेल जारी है। सूबे के कुछ हिस्सों में धूप तो कुछ हिस्सों में बादलों की आवाजाही देखने को मिल रही है। बीते 24 घंटे पर नजर डालें तो राजस्थान के कुछ हिस्सों में गरज चमक के साथ छिटपुट ओलावृष्टि हुई है जबकि कुछ इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश देखी गई है। मौसम विभाग की मानें तो राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में अगले 24 घंटे के दौरान मौसम खराब रहेगा। खासकर पूर्वोत्तर राजस्थान के इलाकों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम बारिश देखी जा सकती है।

मौसम विभाग की मानें तो उत्तर पश्चिमी भारत और पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में एक पश्चिमी विक्षोभ ट्रफ के साथ सक्रिय है। एक अन्य प्रेरित साइक्लोनिक सर्कुलेशन उत्तर पश्चिम यूपी पर मौजूद है। यही नहीं जेट स्ट्रीम हवाएं समुद्र से नमी खींचकर उत्तर भारत की ओर ला रही हैं। इन मौसमी सिस्टम के मिले-जुले प्रभाव से पूर्वोत्तर राजस्थान में मौसम बदल गया है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे के दौरान पूर्वी और पूर्वोत्तर राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट हल्की से मध्यम बारिश की चेतावनी जारी की है।  

मौसम विभाग के मुताबिक, अलवर, टोंक, अजमेर सवाईमाधोपुर, करौली, बारां और आसपास के जिलों में गरज चमक के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि जयपुर और भरतपुर संभाग के इलाकों में भी बादलों की अवाजाही देखी जाएगी। इस दौरान इन संभाग में कहीं-कहीं गरज चमक के साथ हल्की बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर अपडेट में कहा गया है कि 24 फरवरी की रात से एक और पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय क्षेत्र पर दस्तक देगा। इसके प्रभाव से पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों में 24 से 27 फरवरी के दौरान हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी की संभावना है। फिलहाल यह नहीं बताया गया है कि राजस्थान पर इसका कितना असर देखा जाएगा। मौजूदा मौसमी संकेत बता रहे हैं कि राजस्थान में 22 फरवरी से मौसम साफ होने लगेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें