ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानRajasthan Weather: राजस्थान में बिगड़ेगा मौसम, IMD ने जारी किया जोरदार बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather: राजस्थान में बिगड़ेगा मौसम, IMD ने जारी किया जोरदार बारिश का अलर्ट

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में एकबार फिर मौसम बिगड़ने वाला है। मौसम विभाग ने जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया है। सूबे के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो सकती है। जान लें तारीख...

Rajasthan Weather: राजस्थान में बिगड़ेगा मौसम, IMD ने जारी किया जोरदार बारिश का अलर्ट
Krishna Singhभाषा,जयपुरTue, 10 Oct 2023 02:46 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Weather Report: राजस्थान में एकबार फिर मौसम बदलने वाला है। IMD के मुताबिक, इस हफ्ते के आखिर तक एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इससे कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र जयपुर की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, राजस्थान के पश्चिमी भागों में 15 अक्टूबर को एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने की संभावना है। इसका असर 18 अक्टूबर तक जारी रहेगा। मौसम विभाग का कहना है कि इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण सूबे के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन के मुताबिक, 13 अक्टूबर से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र और आसपास के मैदानी इलाकों को प्रभावित करेगा। यही नहीं एक पश्चिमी विक्षोभ को जम्मू और उससे सटे पाकिस्तान पर एक चक्रवाती परिसंचरण के रूप में देखा जा रहा है। इससे 10 और 13 से 15 अक्टूबर के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर गरज चमक के साथ कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

स्थानीय मौसम कार्यालय की ओर से साझा की गई जानकारी के मुताबिक, सूबे में 15 अक्टूबर के आसपास एक नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। इसका असर 18 अक्टूबर तक जारी रहेगा। इस पश्चिमी विक्षोभ के कारण सूबे के अधिकांश हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होगी। मौसम विभाग का कहना है कि पश्चिमी राजस्थान के सीमावर्ती क्षेत्रों और बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ के कुछ भागों में दोपहर के बाद कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। इस विक्षोभ का सर्वाधिक असर 16-17 अक्टूबर को रह सकता है। 

विक्षोभ के चलते जोधपुर, बीकानेर, अजमेर एवं जयपुर संभाग के कुछ भागों में बादलों की गरज के साथ कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। इसी तरह 18 अक्टूबर को भी राज्य के उत्तरी एवं पूर्वी भागों में कहीं-कहीं हल्की बारिश होने की संभावना है। मौजूदा वक्त में राज्य के ज्यादातर हिस्सों में दिन में अच्छी खासी गर्मी पड़ रही है। बीते 24 घंटे की बात करें तो फलौदी में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री, गंगानगर में 38.0 डिग्री, बीकानेर में 37.5 डिग्री, संगरिया में 37.4 और चूरू में 37.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें