ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान में तेज बारिश और ओले पड़ने का यलो अलर्ट, 50KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

राजस्थान में तेज बारिश और ओले पड़ने का यलो अलर्ट, 50KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

Rajasthan Weather Report: राजस्थान में एकबार फिर मौसम बदलने वाला है। मौसम विभाग ने राजस्थान में जोरदार बारिश की चेतावनी जारी की है। कुछ हिस्सों में ओले पड़ने का भी अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में तेज बारिश और ओले पड़ने का यलो अलर्ट, 50KM की रफ्तार से चलेंगी हवाएं
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरSat, 17 Feb 2024 06:19 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Weather News: राजस्थान में मौसम एकबार फिर बदलने वाला है। मौसम विभाग ने राजस्थान में तीन दिन तक मौसम खराब रहने की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग का कहना है कि राजस्थान में इन तीन दिनों के दौरान गरज चमक और तेज हवाओं के साथ जोरदार बारिश होगी। इस दौरान राजस्थान के कई इलाकों में ओले पड़ने की चेतावनी भी जारी की गई है। मौसम विभाग की ओर से खासकर पशुपालकों और किसानों को सलाह जारी की गई है। राजस्थान में बारिश और ओलावृष्टि से फसलों को भारी नुकसान पहुंचने की आशंका है।

मौसम विभाग के मुताबिक, एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ शनिवार रात यानी 17 फरवरी से उत्तर पश्चिम भारत के इलाकों को प्रभावित करेगा। इसके प्रभाव से उत्तर पश्चिमी भारत के इलाके प्रभावित होंगे। इससे मध्य भारत के कुछ हिस्से भी प्रभावित होंगे। इसके प्रभाव से 17 से 20 फरवरी के दौरान जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में गरज, बिजली गिरने के साथ व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश या बर्फबारी होगी। 

मौसम विभाग की मानें तो एक ट्रफ रेखा उत्तरी आंतरिक कर्नाटक से दक्षिणी विदर्भ तक फैली हुई है। इन मौसमी सिस्टम की वजह से 19 से 21 फरवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान जबकि 20 से 22 फरवरी के दौरान उत्तरी मध्य प्रदेश में छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

स्थानीय मौसम कार्यालय के एक मौसम विज्ञानी ने बताया कि 19 से 20 फरवरी के दौरान उत्तरी राजस्थान में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती हैं। इस दौरान गरज बिजली गिरने के साथ जोरदार बारिश का यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग की ओर से जारी ऑल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा गया है कि 19 और 20 फरवरी को पंजाब, हरियाणा और उत्तरी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर जबकि 20 फरवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ओले पड़ने की संभावना है।

कुल मिलाकर पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में 19 और 20 फरवरी को तेज हवाओं और गरज चमक के साथ ओलावृष्टि और जोरदार बारिश के आसार है। मौसम विभाग का कहना है कि इस दौरान 40 से 50 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। इसे लेकर राजस्थान में यलो अलर्ट जारी किया गया है। 

खासकर अजमेर, जोधपुर, बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में आंधी के साथ बारिश और ओलावृष्टि की संभावना है। कई जगहों पर आकाशीय बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। झुंझुनूं, सीकर, अलवर, भरतपुर, बीकानेर, दौसा, धौलपुर, जयपुर और नागौर में 19 और 20 फरवरी को आंधी बारिश और ओले पड़ने का येलो अलर्ट जारी किया गया गया है। जोधपुर, बीकानेर, श्रीगंगानगर और हनुमानगढ़ में 19 फरवरी को मौसम खराब रहेगा। राजस्थान में 21 फरवरी के बाद मौसम में सुधार आएगा। इसके बाद मौसम शुष्क रहने का अनुमान है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें