ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानआसमान से बरसी आग, उबला राजस्थान, चुरू में तापमान 50 डिग्री के पार, कब से राहत?

आसमान से बरसी आग, उबला राजस्थान, चुरू में तापमान 50 डिग्री के पार, कब से राहत?

Rajasthan Heat Wave Weather Report: राजस्थान में मंगलवार को झुलसा देने वाली गर्मी पड़ी। राजस्थान के चुरू में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। कब मिलेगी राहत इस रिपोर्ट में जानें...

आसमान से बरसी आग, उबला राजस्थान, चुरू में तापमान 50 डिग्री के पार, कब से राहत?
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरTue, 28 May 2024 09:49 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में भीषण गर्मी से हालात बिगड़ते नजर आ रहे हैं। राजस्थान में अधिकतम तापमान 50 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया है। राज्य के सभी संभागों में अनेक स्थानों पर भीषण लू चली। सूबे में सबसे अधिक अधिकतम तापमान चूरू में 50.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है जो सामान्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। इससे पहले चुरू में जून 2019 में अधिकतम तापमान 50.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया था। श्रीगंगानगर दूसरे स्थान पर रहा जहां अधिकतम तापमान 49.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। राजस्थान में अगले 36 घंटे के दौरान भीषण गर्मी का रेड अलर्ट जारी किया गया है। 

कई शहरों में झुलसा देने वाली गर्मी
मौसम विभाग की ओर से जारी ताजा अपडेट के मुताबिक, तापमान के मामले में तीसरे स्थान पर राजस्थान का फलौदी, पिलानी और करौली रहा जहां अधिकतम तापमान 49.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। संगरिया हनुमानगढ़ में पारा 48.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया। वहीं सीकर, धौलपुर और बीकानेर में 48.3 डिग्री सेल्सियस रहा। जैसलमेर में तापमान 48.0 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 48.2 और अलवर में 47.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

भीषण लू की चपेट में राजस्थान
जयपुर के मौसम केंद्र की ओर से साझा किए गए वेदर अपडेट के मुताबिक, राजस्थान के अधिकतर हिस्से भीषण लू की चपेट में हैं। मंगलवार को जयपुर में अधिकतम तापमान 46.6 डिग्री और बाड़मेर में 46.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पिलानी में मंगलवार को अधिकतम तापमान 49.0 डिग्री सेल्सियस रहा जो अब तक सबसे अधिक है। यह सामान्य से 7.5 डिग्री सेल्सियस अधिक है। पिलानी में इससे पहले 1999 में अधिकतम तापमान 48.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था।

पिछले एक हफ्ते से झुलस रहा राजस्थान
राजस्थान पिछले एक हफ्ते से भीषण गर्मी की चपेट में है। राजस्थान में पड़ रही गर्मी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि कोटा में न्यूनतम तापमान भी 35.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से 4.6 डिग्री सेल्सियस ज्यादा है। हालांकि मौसम विभाग ने थोड़ी राहत वाली खबर दी है।

तीन दिन बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग के मुताबिक, आने वाले 48 घंटों के दौरान राजस्थान के विभिन्न हिस्सों में अधिकतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आ सकती है। मौसम विभाग का कहना है कि 31 मई से एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ सूबे को प्रभावित करेगा। इससे राजस्थान के उत्तरी भागों में कहीं-कहीं गरज चमक और आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है। यह गतिविधि पहली और दूसरी जून को भी जारी रहेगी। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि बारिश से भीषण गर्मी की मार झेल रहे लोगों को काफी राहत मिलेगी।