ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानखुशखबरी : 1 अप्रैल 2022 से पहले रिटायर हुए कर्मचारियों को OPS के तहत पेंशन देगी राजस्थान सरकार

खुशखबरी : 1 अप्रैल 2022 से पहले रिटायर हुए कर्मचारियों को OPS के तहत पेंशन देगी राजस्थान सरकार

राजस्थान के रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। राज्य का वित्त विभाग 1 अप्रैल, 2022 से पहले रिटायर हुए लोगों को पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के तहत राशि देने की प्रक्रिया शुरू करने जा है।

खुशखबरी : 1 अप्रैल 2022 से पहले रिटायर हुए कर्मचारियों को OPS के तहत पेंशन देगी राजस्थान सरकार
Praveen Sharmaजयपुर | लाइव हिन्दुस्तानSun, 15 Jan 2023 10:11 AM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के रिटायर्ड सरकारी कर्मचारियों के लिए खुशखबरी है। राज्य का वित्त विभाग 1 अप्रैल, 2022 से पहले रिटायर हुए लोगों को पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के तहत राशि देने की प्रक्रिया शुरू करने जा है। सरकार के इस कदम से लगभग 3,500 रिटायर्ड कर्मचारियों को लाभ मिलने की उम्मीद है।

द टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त सचिव वित्त (नियम) सैयद जैनुद्दीन शाहिद ने कहा कि 'सामान्य राजस्व मद' से संबंधित मुद्दे को सुलझा लिया गया है और राशि 3 से 4 दिनों में वितरित की जाएगी।

शाहिद ने कहा, “सामान्य राजस्व मद’ के उपयोग के लिए अकाउंटेंट जनरल (एजी) से अनुमति प्राप्त करने में समय लग रहा था। इसलिए, हमने राशि जमा करने के लिए 'पेंशन हेड' का इस्तेमाल करने का फैसला किया है।'

वित्त विभाग ने 6 सितंबर 2022 को एक सर्कुलर जारी कर 1 जनवरी, 2004 को और उसके बाद नियुक्त राज्य सरकार के उन कर्मचारियों से 31 दिसंबर, 2022 तक पैसा लौटाने को कहा था, जिन्होंने 1 अप्रैल, 2022 और 28 अगस्त, 2022 के बीच नई पेंशन योजना (एनपीएस) के तहत पैसा निकाला था। अब इसकी तारीख बढ़ाकर 31 मार्च, 2023 कर दी गई है। राजस्थान में एक अप्रैल से पुरानी पेंशन योजना बहाल की गई थी।

ओपीएस पर बीमा कंपनियों के लिए जल्द दिशानिर्देश

न्यू पेंशन स्कीम एम्प्लॉइज फेडरेशन ऑफ राजस्थान (एनपीएसईएफआर) के राज्य समन्वयक विनोद कुमार ने इस फैसले का स्वागत करते हुए कहा है कि वित्त विभाग के संयुक्त सचिव ने हमें सूचित किया है कि विभाग बीमा विभाग को दिशानिर्देश जारी करेगा। यह जमा की जाने वाली राशि और बाद में पेंशन राशि के निपटान को सत्यापित करने के लिए बीमा और पेंशन को एकीकृत करने के तौर-तरीकों की रूपरेखा तैयार करेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें