ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानRajasthan Election: कॉलेज स्टूडेंट्स को मिलेगा लैपटॉप, जानिए अशोक गहलोत की 5 गारंटी

Rajasthan Election: कॉलेज स्टूडेंट्स को मिलेगा लैपटॉप, जानिए अशोक गहलोत की 5 गारंटी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पांच गारंटियों का ऐलान किया है। दो गारंटियां गहलोत ने पहले ही घोषणा कर चुकी है। महिला मुखिया को प्रतिवर्ष 10 हजार रुपये और 500 रुपये सिलेंडर की घोषणा कर चुके है।

Rajasthan Election: कॉलेज स्टूडेंट्स को मिलेगा लैपटॉप, जानिए अशोक गहलोत की 5 गारंटी
rajasthan chief minister ashok gehlot
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरFri, 27 Oct 2023 02:38 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने पांच गारंटियों का ऐलान किया है। दो गारंटियां सीएम गहलोत ने पहले ही घोषणा कर चुकी है। महिला परिवार को प्रतिवर्ष  10 हजार रुपये और 500 रुपये गैस सिलेंडर की घोषणा की है। गांरटी कार्ड गवर्नेंस का एक माडल है। सीएम गहलोत ने कहा कि गांरटी सोच समझकर देना चाहिए। हमने सोच समझकर फैसले लिए है। पांच साल के हमारे कामों की विश्वनीयता की पूरे देश में चर्चा हो रही है। चाहें महंगाई राहत शिविरो हो, स्वास्थ्य बीमा, ओपीएस समेत कई योजनाएं। सीएम गहलोत ने कहा कि दो गांरटी हमने प्रियंका जी के सामने की है। उनकी चर्चा आज घर-घर में है। ये गांरटी महला का सम्मान, मेरी सोच है राइट टू सोशल सिक्योरिटी। राजस्थान में भरोसे का नाम कांग्रेस हो गया है। हमारे अध्यक्ष के घर ईडी पहुंच गई। केंद्र के इशारे पर ईडी, सीबीआई और आईटी नाच रही है। 

15 लाख तक की फ्री बीमा राहत

प्राकृतिक आपदा पीड़ित परिवारको  15 लाख तक की फ्री बीमा राहत। हर विद्यार्थी के लिए अंग्रेजी माध्यम शिक्षा की गारंटी। सरकारी कर्मचारियों के लिए ओपीएस कानून लाया जाएगा। राजस्थान के 1.04 करोड़ परिवारों के लिए 500 रुपये में सिलेंडर। सरकारी कालेजों में पहले साल के विद्यार्थियों को फ्री लैपटाप और टेबलेट दिए जाएंगे। सरकार गोपालकों से 2 किलो गोबर खरीदेगी। परिवार की महिला मुखिया को हर साल 10 हजार रुपये। सीएम गहलोत ने कहा- आज पांच गारंटी प्रस्तुत कर रहा हूं। छत्तीसगढ़ की तर्ज पर गोरधन गांरटी योजना देंगे।

2 किलो गोबर खरीदेगी सरकार

सीएम ्गहलोत ने जयपुर में मीडिया से बात करते हुए कहा कि सत्ता में आने पर छत्तीसगढ़ सरकार की तर्ज पर  गौवंश पालकों से सरकार 2 किलो में गोबर खरीदेगी। सब तरह का गोबर इसमें होगा। इससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था मजबूत होगी। सीएम गहलोत ने कहा कि हर व्यक्ति को अंग्रेजी शिक्षा की गारंटी देंगे। मैं बचपन में अंग्रेजी के खिलाफ था। लेकिन आज अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अंग्रेजी का महत्व है। इसलिए जरूरी है।सीएम गहलोत ने कहा कि चिरंजीवी आपदा राहत गांरटी देंगे। पीड़ित परिवारों को 15 लाख रुपये तक फ्री बीमा की राहत देंगे। ये हमारा 7 वां वचन है। पांच कैंप विधानसभा क्षेत्रों में लगाएंगे। इस तरह से सात गारंटी दी जाएगी । घर-घर जाकर आफलाइन और आनलाइन जानकारी दी जाएगी। सीएम गहलोत ने कहा कि आज 1400 कर्मचारियों को ओपीएस का लाभ मिल रहा है। बीजेपी इसका विरोध कर रही है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जयपुर में कहा था कि ओपीएस लागू नहीं करेंगे। सरकार आने के बाद ओपीएस के लिए विधानसभा में कानून पास करेंगे। कर्मचारियों के लिए पक्का इंतजाम करूंगा।

ईडी कुत्तों से ज्यादा घर-घर घूम रही है

राजस्थान में ईडी के छापों पर गहलोत ने कहा कि कितने दुख की बात है कि एक राज्य के मुख्यमंत्री को यह कहना पड़ रहा है कि ईडी कुत्तों से ज्यादा घर-घर घूम रही है। गहलोत के इस बयान पर विवाद होने के बाद उन्होंने कहा कि मैं ये अपनी तरफ से नहीं कर रहा हूं, एक मुख्यमंत्री को कोट करके बात कही है।मुख्यमंत्री ने नई गारंटियों की घोषणा के दौरान कहा कि राजस्थान की योजनाओं पर रिसर्च करने के लिए लंदन के क्वींस कॉलेज के प्रोफेसर आए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने उन्होंने कहा कि लोगों को 25 लाख का स्वास्थ्य बीमा कैसे मिल रहा है, यह लोगों को समझ नहीं आ रहा है। मुख्यमंत्री ने आज 5 नई और गारंटी देने की घोषणा की। इसके बाद इनकी संख्या सात हो जाएगी। नई गारंटियों में कांग्रेस सत्ता में आने पर पशुपालकों से दो रुपए किलो में गोबर खरीदेगी। वहीं, कॉलेज स्टूडेंट को फ्री लैपटॉप देने की मुख्यमंत्री ने घोषणा की।

प्रियंका गांधी की सभा में की गई थी 2 घोषणा

मुख्यमंत्री ने आज कुल 7 गारंटियों की घोषणा की। इनमें से 2 गारंटियों की घोषणा प्रियंका गांधी की सभा में की गई थी। इसमें गृह लक्ष्मी गारंटी योजना और सभी को 500 रुपए में सिलेंडर शामिल है। गहलोत ने कहा कि इन गारंटियों के अलावा कांग्रेस घोषणा पत्र भी जल्द ही जारी करेगी।

महंगाई भत्ता केंद्र की तर्ज पर ही बढ़ाया जाएगा

अशोक गहलोत ने कहा कांग्रेस की सरकार आने पर महंगाई भत्ते केंद्र के अनुसार ही बढ़ाया जाएगा। इसका फायदा 8 लाख कर्मचारी और 4.40 लाख पेंशनर्स को मिलेगा।आचार संहिता लागू है इसलिए हमने मंजूरी देकर प्रस्ताव चुनाव आयोग को भेज दिया है। चुनाव आयोग की मंजूरी के बाद कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। दीवाली बोनस के लिए भी मंजूरी मांगी गई है।