ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थान 'आदिवासी हिंदू हैं या नहीं, DNA जांच करा लेंगे' बोले- शिक्षामंत्री मदन दिलावर

'आदिवासी हिंदू हैं या नहीं, DNA जांच करा लेंगे' बोले- शिक्षामंत्री मदन दिलावर

राजस्थान के शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने कहा कि आदिवासी हिंदू हैं या नहीं, DNA जांच करा लेंगे। दिलावर ने कहा कि देश और समाज को तोड़ने की गतिविधियां शुरू करने वालों को बर्दाश्त नहीं करेंगे।

 'आदिवासी हिंदू हैं या नहीं, DNA जांच करा लेंगे' बोले- शिक्षामंत्री मदन दिलावर
dilawar
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSat, 22 Jun 2024 02:18 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान के शिक्षामंत्री मदन दिलावर ने कहा कि आदिवासी हिंदू हैं या नहीं, DNA जांच करा लेंगे। दिलावर ने कहा कि देश और समाज को तोड़ने की गतिविधियां शुरू करने वालों को किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं करेंगे। शिक्षा मंत्री दिलावर ने राजकुमार रोत के बयान को लेकर कहा कि अगर वह हिंदू नहीं है, तो उनके डीएनए की जांच करा लेंगे. वो (आदिवासी) हिंदू हैं या नहीं ये तो उनके पूर्वजों से पूछ लेंगे, जो वंशावली लिखने वाले लोग हैं, उनसे पूछ लेंगे कि वो क्या हैं। दूसरी तरफ आदिवासी के डीएनए टेस्ट को लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर के बयान पर अब कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट एक्स पर एक पोस्ट किया है। डोटासरा ने कहा कि राजस्थान के शिक्षा मंत्री दिमागी रूप से बीमार, बहुत बीमार हैं। उनके बयानों में बार-बार बौद्धिक दिव्यांगता झलक रही है। आदिवासी समाज के DNA को लेकर दिया गया उनका बयान अति निंदनीय है।

दरअसल बांसवाड़ा के नवनिर्वाचित सांसद राजकुमार रोत के आदिवासियों को हिंदू नहीं मानने के बयान के बाद सियासत गरमा गई है। आदिवासी हिंदू है या नहीं इस पर प्रदेश में लंबे समय से बयानबाजी का दौर जारी है। भारत आदिवासी पार्टी (बाप) सांसद राजकुमार रोत ने कहा था कि आदिवासी हिंदू नहीं हैं। इसको लेकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर ने कहा कि पूर्वजों से पता लग जाएगा। वंशावली लिखने वालों से पूछ लेंगे और उनके डीएनए की भी जांच करवा लेंगे। इसपर कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने भी पलटवार किया है। उन्होंने कहा कि उनके बयानों में बार-बार बौद्धिक दिव्यांगता झलक रही है। बांसवाड़ा लोकसभा सीट पर जीत कर आए 'बाप' के नवनिर्वाचित सांसद राजकुमार रोत ने बीते दिनों खुद को आदिवासी बताते हुए कहा था कि आदिवासी समुदाय हिंदू नहीं है। 

शिक्षा मंत्री के बयान को राजकुमार रोत के बयान की प्रतिक्रिया के रूप में भी देखा जा रहा है। आपको बता दें कि राजकुमार रोत डूंगरपुर-बांसवाड़ा आदिवासी जाति वर्ग बाहुल्य लोकसभा सीट से सांसद हैं। 2018 की विधानसभा चुनाव के बाद रोत ने आदिवासी वर्ग से बड़े नेता के तौर पर अपनी पहचान बनाई है। वो दो बार विधायक बनते हुए इस बार संसद बने हैं। इस बीच उन्होंने कहा था कि आदिवासी का धर्म हिंदू नहीं है।