ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानजयपुर में अमेरिकी महिला से ठगी, हीरे बताकर 6 करोड़ में बेच दिए 300 रुपये के पत्थर

जयपुर में अमेरिकी महिला से ठगी, हीरे बताकर 6 करोड़ में बेच दिए 300 रुपये के पत्थर

Rajasthan Crime: जयपुर में ठगों ने एक अमेरिकी महिला को 300 रुपये के पत्थरों को 6 करोड़ में बेच दिया। ठगों ने महिला को गहनों के असली होने का दावा करने वाला फर्जी सर्टिफिकेट भी दे दिया।

जयपुर में अमेरिकी महिला से ठगी, हीरे बताकर 6 करोड़ में बेच दिए 300 रुपये के पत्थर
Krishna Singhलाइव हिन्दुस्तान,जयपुरTue, 11 Jun 2024 09:39 PM
ऐप पर पढ़ें

जयपुर में एक अमेरिकी महिला के साथ 6 करोड़ रुपये की ठगी किए जाने की घटना सामने आई है। बताया जाता है कि ठग ने महिला को 6 करोड़ के नकली गहने में बेच दिया। साथ ही गहनों को असली होने का दावा करने वाला फर्जी सर्टिफिकेट भी दे दिया। चौंकाने वाली बात यह कि महिला जब तक भारत में रही उसे ठगी का आभास तक नहीं हुआ। महिला जब अमेरिका पहुंची तब जाकर उसे पता चला कि उसने जो गहने जयपुर से खरीदे हैं, सभी नकली हैं। इसके बाद वह महिला दोबारा जयपुर आई और पुलिस में शिकायत की।

इस घटना ने इस कदर तूल पकड़ा कि अमेरिकी दूतावास को इसमें दखल देना पड़ा है। फर्जी सर्टिफिकेट देने वाले को गिरफ्तार कर लिया गया है। पीड़िता का नाम चेरिश है। उसने जयपुर के मनाक चौक थाना इलाके के जौहरी बाजार स्थित एक दुकान से नकली गहने खरीदे थे। दुकानदार और उसका बेटा फरार हो गए हैं। बताया जाता है कि महिला ने अप्रैल महीने में अमेरिका में एक प्रदर्शनी में जब इन गहनों को दिखाया तब पता चला कि ये नकली हैं। नकली गहनों की कीमत 300 से 600 रुपये तक बताई जा रही है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि पीड़िता जब अमेरिका से वापस लौटी तो सबसे पहले दुकान मालिक रजेंद्र सोनी और उसके बेटे गौरव से शिकायत की। इस पर आरोपी भड़क गए। उन्होंने नकली गहने बेचने की बात नहीं मानी। इसके बाद पीड़िता पुलिस के पास पहुंची और 18 मई को आरोपियों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद आरोपी दुकानदार की ओर से भी एक मामला दर्ज कराया गया। आखिरकार महिला ने अमेरिकी दूतावास से मदद मांगी तो उसने दखल दिया।

इस मामले में अमेरिकी दूतावास के दखल देने के बाद जयपुर पुलिस एक्टिव हुई और छानबीन शुरू की। आखिरकार पुलिस ने इस फर्जीवाड़े को पकड़ लिया। एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि आरोपियों ने 300 रुपये की सोने की पॉलिश की गई नकली जूलरी को 6 करोड़ रुपये में बेचा था। आरोपियों ने जूलरी में जड़े पत्थरों को हीरा बताया था। पुलिस ने जांच में पाया है कि आरोपियों ने ठगी में मिली रकम का इस्तेमाल फ्लैट खरीदने में किया। इस फ्लैट की कीमत भी 3 करोड़ रुपये बताई जाती है।