ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानकांग्रेस की दूसरी लिस्ट में गहलोत कैंप का दबदबा, पुराने चेहरों पर दांव; इन्हें मिला टिकट

कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में गहलोत कैंप का दबदबा, पुराने चेहरों पर दांव; इन्हें मिला टिकट

राजस्थान में कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। गहलोत कैंप पायलट कैंप भारी दिखाई दिया। सरकार को बचाने वाले पांच निर्दलीय विधायकों को टिकट दिया है। पुराने चेहरों पर दी दांव खेला है।

कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में गहलोत कैंप का दबदबा, पुराने चेहरों पर दांव; इन्हें मिला टिकट
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSun, 22 Oct 2023 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

Rajasthan Congress Second List:  राजस्थान में कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। 43 नामों में अधिकांश गहलोत समर्थक है। गहलोत कैबिनेट में शामिल एक दर्जन मंत्रियों को फिर मौका दिया गया है। हालांकि, करीब आधा दर्जन नाम ऐसे है जो पायलट के समर्थक माने जाते हैं। इनमें नीमकाथाना से सुरेश मोदी को फिर टिकट दिया गया है। कुल मिलाकर दूसरी लिस्ट में पुरानी चेहरों पर ही दांव खेला है। दूसरी लिस्ट में पांच निर्दलीय विधायकों को टिकट दिया गया है। सभी गहलोत समर्थक माने जाते हैं। इमनें महुआ से  ओमप्रकाश हुडला, सिरोही से संयम लोढ़ा, दूदू से बाबूलाल नागर, बस्सी से लक्ष्मण मीणा और मारवाड़ जंक्शन से खुशवीर जोजावर के नाम शामिल है। अजमेर के पुष्कर से सचिन पायलट की कट्टर समर्थक नसीम अख्तर इंसाफ को टिकट दिया गया है। यहां से गहलोत समर्थक धर्मेंद राठौड़ टिकट मांग रहे थे। लेकिन पार्टी ने उन्हें टिकट नहीं दिया है। 

यहां क्लिक करके देखें कांग्रेस उम्मीदवारों की लिस्ट

15 मंत्रियों को टिकट, 13 मंत्री गहलोत समर्थक

राजस्थान में सीएम गहलोत सहित कुल 21 मंत्री है। दूसरी लिस्ट में 15 मंत्रियों को फिर से टिकट दिया गया है। सभी गहलोत के समर्थक माने जाते हैं। ऐसे में कहा जा सकता है कि दूसरी लिस्ट में गहलोत सचिन पायलट से काफी आगे रहे हैं। हालांकि, लिस्ट जारी होने से पहले पायलट ने कहा था कि उन्होंने गहलोत समर्थकों के नाम का विरोध नहीं किया है। पार्टी जिताऊ उम्मीदवार को टिकट देगी। दूसरी लिस्ट में  मंत्री गोविंद राम मेघवाल, बुलाकी दास कल्ला, बृजेंद्र ओला, राजेंद्र सिंह यादव, प्रताप सिंह खाचरियावास ,शकुंतला रावत, विश्वेंद्र सिंह, भजन लाल जाटव, मुरारी लाल मीणा, परसादी लाल मीणा, सुखराम बिश्नोई, अर्जुन बामनिया, उदय लाल आंजना,  रामलाल जाट और प्रमोद जैन भाया को टिकट दिया है। इनमें से एकमात्र मंत्री बृजेंद्र ओला  और मुरारी लाल मीणा सचिन पायलट के समर्थक माने जाते है। 

धारीवाल- जोशी और राठौड़ का नाम नहीं 

कांग्रेस की दूसरी लिस्ट में कांग्रेस विधायक दल की बैठक का बहिष्कार करने वाले गहलोत समर्थक मंत्री शांति धारीवाल और महेश जोशी का नाम नहीं है। जबकि दर्जा प्राप्त राज्यमंत्री धर्मेद्र राठौड़ को भी फिलहाल टिकट नहीं दिया गया है। बता दें 25 सितंबर को कांग्रेस पर्यवेक्षक मल्लिकार्जुन ख़ड़गे और अजय माकन की बहिष्कार कर दिया था।  चर्चा थी कांग्रेस आलाकमान ने दोनों पर्यवेक्षकों को विधायक दल की बैठक में एक लाइन का प्रस्ताव पास करने लिए जयपुर भेजा था। लेकिन गहलोत समर्थक दोनों मंत्रियों ने विधायक दल की बैठक का बहिष्कार कर दिया। चर्चा थी की एक लाइन का प्रस्ताव सचिन पायलट को सीएम बनाने का था।  हालांकि, सचिन पायलट ने हाल ही में कहा था कि कांग्रेस आलाकमान के खिलाफ मोर्चा खोलने वाले दोनों मंत्रियों के टिकट का विरोध नहीं किया है। 

अब केवल 8 मंत्री बचे हैं

सूची में विधायक साफिया जुबेर के पति जुबेर खान और पिछली बार चुनाव हारे पूर्व नेता प्रतिपक्ष रामेश्वर डूडी के बीमार होने के चलते उनकी पत्नी सुशीला डूडी को मौका दिया गया है। इस सूची में पांच निर्दलीय विधायकों को टिकट दिया गया है और दो पूर्व प्रत्याशियों के टिकट काटे गए हैं।राजस्थान में कांग्रेस पार्टी की दूसरी सूची में 16 मंत्रियों के नाम शामिल हैं. इससे पहले स्पीकर और मुख्यमंत्री समेत 6 मंत्रियों के नाम पहली सूची में आ चुके हैं। अब केवल 8 मंत्री बचे हैं, जिनके टिकट बाकी हैं।