ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानअलवर और राजगढ़ के मीन भगवान मंदिर को बजट में क्या-क्या मिला? पढ़े पूरी जानकारी

अलवर और राजगढ़ के मीन भगवान मंदिर को बजट में क्या-क्या मिला? पढ़े पूरी जानकारी

राजस्थान में भजनलाल सरकार ने पूर्ण बजट पेश किया है। वित्तमंत्री दिया कुमारी ने अलवर के लिए अहम घोषणाएं की है। अलवर शहर को पेयजल की सप्लाई होगी। जिसकी लागत 23 करोड़ 26 लाख रुपये होगी।

अलवर और राजगढ़ के मीन भगवान मंदिर को बजट में क्या-क्या मिला?  पढ़े पूरी जानकारी
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरWed, 10 Jul 2024 06:21 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में भजनलाल सरकार ने पूर्ण बजट पेश किया है। वित्तमंत्री दिया कुमारी ने अलवर के लिए अहम घोषणाएं की है। राज्य के 8 नगरों जयपुर, कोटा, अलवर, जोधपुर, उदयपुर, बूंदी, अजमेर व पाली में 2 हजार किलोमीटर लंबाई की गैसपाइप लाइन बिछाकर 1 लाख से अधिक गैस कनेक्शन जारी किये जायेंगे।चम्बल नदी आधारित वृहद पेयजल परियोजना में अलवर, कोटपूतली-बहरोड़, खैरथल-तिजारा शामिल किये गए हैं।सिलीसेढ़ क्षेत्र के ट्यूबवेल व पाइप लाइन के माध्यम से अलवर शहर को पेयजल की सप्लाई होगी। जिसकी लागत 23 करोड़ 26 लाख रुपये होगी।

220 केवी जीएसएस निर्माण कार्य

जावली (कठूमर)-अलवर में होगा। भनोखर-कांटवाडी-गढ़ी-सवाईराम-रामसिंहपुरा-परबैणी में 20 किमी सड़क निर्माण की घोषणा। (रैणी, लक्ष्मणगढ़, कठूमर)-अलवर। SH-25 से केशरपुर बल्लाणा-जाटोली-इम्टीपुरा-बालेटा-पूनखर-मीन भगवान मंदिर-राजगढ़ बाईपास ROB तक सड़क। चौड़ाईकरण एवं सुदृढ़ीकरण होगी (36 किमी) जिसकी लगत 35 करोड़ होगी। भरतपुर -अलवर मार्ग को चार लेन में परिवर्तित करने की डीपीआर जिसकी लागत 5 करोड़ रुपये होगी। सौंखरी (कठूमर)-अलवर में औद्योगिक क्षेत्र स्थापित होंगे। अलवर में बायोलॉजिकल पार्क की स्थापना 25 करोड़ रुपये की लागत से की जाएगी। वन संरक्षण के साथ ही आमजन की सुविधा एवं अर्थव्यवस्था के विकास में बाधा दूर हो सके, इस दृष्टि से केवलादेव-भरतपुर एवं नाहरगढ़-जयपुर की तर्ज पर सरिस्का-अलवर, का इको सेंसिटिव जोन के रूप में चिन्हीकरण कर मास्टर प्लान बनाया जाएगा। शहरों में वायु की गुणवत्ता के पर्यवेक्षण के लिए जयपुर की तर्ज पर अलवर एवं भिवाड़ी में भी अर्ली वार्निंग सिस्टम विकसित किये जायेंगे।

कठूमर में कन्या महाविद्यालय बनेगा

अलवर ITI में नवीन ट्रेड्स शुरू होगी। अलवर के पॉलिटेक्निक महाविद्यालय में सीट क्षमता में वृद्धि होगी। अलवर अस्पताल में शिशु विभाग की घोषणा।ईआरसीपी के तहत डूंगरी बांध से अलवर रिजर्वायर। रूपारेल नदी (अलवर) को रेजुवेनेट करने सम्बन्धी कार्य की डीपीआर भाखेड़ा एनीकट (अलवर) का निर्माण/मरम्मत एवं जीर्णोद्धार कार्य में शामिल। नटनी का बारा वियर से जयसमंद बांध-अलवर तक निर्मित नहर का उन्नयन होगा। जिसकी लागत 40 करोड़ रुपये होगी।pra