ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान में हुई भारी बारिश; अब तेजी से बढ़ेगी ठंड, मौसम पर IMD ने दिया बड़ा अपडेट

राजस्थान में हुई भारी बारिश; अब तेजी से बढ़ेगी ठंड, मौसम पर IMD ने दिया बड़ा अपडेट

बदले हुए मौसम के बीच राजस्थान के अनेक हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। बीते चौबीस घंटे में राजस्थान के अकलेरा में सबसे ज्यादा 32 मिमी बारिश हुई। तेजी से ठंड बढ़ने का अनुमान जताया गया है।

राजस्थान में हुई भारी बारिश; अब तेजी से बढ़ेगी ठंड, मौसम पर IMD ने दिया बड़ा अपडेट
Mohammad Azamलाइव हिंदुस्तान,जयपुरSat, 02 Dec 2023 09:02 PM
ऐप पर पढ़ें

बदले हुए मौसम के बीच राजस्थान के अनेक हिस्सों में बारिश का दौर जारी है। बीते चौबीस घंटे में राजस्थान के अकलेरा में सबसे ज्यादा 32 मिमी बारिश हुई। जयपुर के मौसम केंद्र के अनुसार राज्य में पिछले 24 घंटे के दौरान झालावाड़, बांसवाड़ा, बारां जिलों में भी कहीं-कहीं बारिश हुई। मौसम विभाग ने बताया कि सबसे ज्यादा बारिश झालावाड़ के अकलेरा में हुई है। यहां 32 मिमी बारिश दर्ज की गई है। राजस्थान के कई जिलों में बारिश के बाद तेजी से ठंड बढ़ने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग के अनुसार, अगले कुछ घंटों में उदयपुर, कोटा समेत कई जिलों में बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने बारिश को लेकर राजस्थान के कुछ जिलों में अलर्ट दिया है।

मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को पश्चिमी विक्षोभ परिसंचरण तंत्र के रूप में दक्षिण हरियाणा और आसपास के क्षेत्रों में बना हुआ है, जिसके परिणामस्वरूप उदयपुर और कोटा संभागों के कुछ भागों में हल्की-मध्यम बारिश जारी रहेगी। तीन-चार दिसंबर को भी एक और नए पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, अजमेर, जयपुर और भरतपुर संभाग के कुछ भागों में मेघ गर्जन के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। वहीं बाकी अधिकांश भागों में आगामी दिनों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान है।

बढ़ सकती है ठंड
राजस्थान में शनिवार को भी बारिश का दौर जारी रहा। यहां रुक रुककर कई जिलों में बारिश होती रही। बारिश के कारण राजस्थान के तापमान में गिरावट देखने को मिली है। कई इलकों में बारिश के कारण ठंड तेजी से बढ़ी है। मौसम विभाग ने बताया है कि अगले कुछ घंटों में राजस्थान में कई जगहों पर बारिश की संभावना है। इस दौरान कोटा और उदयपुर संभाग में बारिश की संभावनाएं बनती हुई दिखाई दे रही हैं। इन जिलों के अलावा राजस्थान के अजमेर, जयपुर और भरतपुर में भी बारिश हो सकती है। बारिश के बाद इन इलाकों में ठंड के तेजी से बढ़ने की संभावना है। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें