DA Image
23 सितम्बर, 2020|3:21|IST

अगली स्टोरी

रेलवे नहीं चला रहा रेगुलर ट्रेनें, नए साल से बड़े बदलाव की तैयारी में बोर्ड

train

राजस्थान अनलॉक होने के बाद से ट्रेनों में यात्री भार बढ़ने लगा है लेकिन रेलवे रेगुलर ट्रेनों को चलाने के मूड में नहीं दिख रहा है। रेलवे बोर्ड स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग को ही आगे बढ़ा रहा है।

रेलवे ने यात्रियों की मांग और ट्रेनों के संचालन को सामान्य करने उद्देश्य से देशभर में करीब 90 स्पेशल ट्रेनों को चलाने की योजना बनाई थी। जो अभी तक शुरू नहीं हो पाई है। ये योजना लॉकडाउन के दौरान संचालित हो रही 230 ट्रेनों के अतिरिक्त थी, लेकिन अभी तक भी इन्हें मंजूरी नहीं मिलने का हवाला देते हुए शुरू नहीं किया गया है। इसके चलते यात्रियों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। रेलवे द्वारा अनलॉक के बाद देशभर में फिलहाल 230 स्पेशल ट्रेनों का ही संचालन किया जा रहा है। अनलॉक होने के बाद से ट्रेनों में यात्री भार बढ़ने लगा है, लेकिन रेलवे रेगुलर ट्रेनों को चलाने के मूड में नहीं दिख रहा है। रेलवे बोर्ड स्पेशल ट्रेनों की बुकिंग को ही आगे बढ़ा रहा है। 

दिसंबर के पहले सप्ताह की बुकिंग शुरू
जयपुर से शुरू होने वाली 2 और बाईपास होकर गुजरने वाली 4 स्पेशल ट्रेनों में दिसंबर के पहले सप्ताह की बुकिंग शुरू हो चुकी है। ऐसे में यह तो लगभग तय हो चुका है कि इस साल के अंत तक भी रेलवे रेगुलर ट्रेनों का संचालन नहीं करेगा।

सीटों के लिए मारामारी
जयपुर से शुरू होने वाली और बाईपास सात ट्रेनों में यात्रीभार के चलते सीट के लिए मारामारी हो रही है। यात्री भार के कारण कंफर्म सीट के लिए यात्री आपातकाल कोटे के लिए जुगत लगाने में लगे हुए हैं। जयपुर-बॉम्बे सुपरफास्ट (02956) में 132, दिल्ली-अहमदाबाद राजधानी (02958) में 85 फीसदी, जोधपुर-हावड़ा (02308) में 144, बॉम्बे सुपर (02955) में 99 फीसदी, जयपुर-जोधपुर इंटरसिटी (02478) में 83, दिल्ली-अहमदाबाद आश्रम सुपरफास्ट (02916) में 140 और हावड़ा-जोधपुर (02307) में 96 फीसदी ऑक्युपेंसी फुल है।

रेलवे में बदलाव की तैयारी
रेलवे के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार ट्रेनों की संख्या नहीं बढ़ाया जाना भी बोर्ड की योजना का ही एक हिस्सा है। बोर्ड द्वारा बड़े पैमाने पर रेलवे में बदलाव की तैयारी हो रही है। ये बदलाव ट्रेन संचालन से लेकर कार्यप्रणाली तक में किया जाएगा। ऐसे में उम्मीद है कि ये बदलाव नए साल की शुरुआत में लागू हो जाएं। 

 

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Railway is not running regular trains board preparing for major changes from new year