ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्थान का ये जिला बना कोरोना वैक्सीनेशन में नंबर-1, सामने आए ये चैलेंज

राजस्थान का ये जिला बना कोरोना वैक्सीनेशन में नंबर-1, सामने आए ये चैलेंज

आदिवासी बाहुल्य होना और अधिकांश आबादी दूरदराज के इलाकों में रहने के बावजूद राजस्थान का प्रतापगढ़ जिला कोविड वैक्सीनेशन में नंबर 1 बन गया है।  राज्य स्तर पर जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रतापगढ़...

राजस्थान का ये जिला बना कोरोना वैक्सीनेशन में नंबर-1, सामने आए ये चैलेंज
जयपुर, लाइव हिंदुस्तानWed, 13 Oct 2021 06:48 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

आदिवासी बाहुल्य होना और अधिकांश आबादी दूरदराज के इलाकों में रहने के बावजूद राजस्थान का प्रतापगढ़ जिला कोविड वैक्सीनेशन में नंबर 1 बन गया है। 


राज्य स्तर पर जारी रिपोर्ट के अनुसार प्रतापगढ़ जिले के 91.2 फीसदी लोगों ने पहली डोज और 48.6 प्रतिशत लोगों ने दूसरी डोज लगवा ली है। वहीं दूसरे स्थान पर सीकर और तीसरे पायदान पर हनुमानगढ़ जिला है। गौरतलब है कि पिछले 10 दिनों से प्रतापगढ़ जिला राज्य स्तर पर आठवें स्थान पर चल रहा था, लेकिन पांच दिन के वैक्सीनेशन महाभियान में जिले ने प्रथम स्थान प्राप्त कर लिया है।  

आदिवासी बाहुल्य जिला होने के कारण यहां वैक्सीनेशन को लेकर लोगों में कई तरह की भ्रांतियां थी, जिसके चलते लोग टीका लगवाने के लिए केंद्रों तक नहीं आ रहे थे। साथ ही, भौगोलिक परिस्थितयां भी विकट हैं, यहां अधिकतर जनसंख्या बिखरी है, लोग जंगलोें और पहाड़ों पर रहते है। हालात ये हैं कि कई स्थानों पर तो मोबाइल नेटवर्क भी काम नहीं करता है। इसके बावजूद चिकित्सा विभाग की टीम ने यहां लगातार प्रयास जारी रखे और लोगों को जागरूक किया। 

यूं पाई सफलता

प्रतापगढ़ जिला कलक्टर प्रकाश चंद्र शर्मा ने मामले की गंभीरता को समझा। उन्होंने चिकित्सा विभाग की टीम को हर संभव मदद करने के आदेश पारित किए। खण्ड स्तर पर चिकित्सा विभाग की टीमों को वैक्सीनेशन महाभियान के लिए तैयार किया और उन्हें पूर्ण लगन से कार्य करने को प्रोत्साहित किया। इसके बाद जिला कलक्टर के विशेष प्रयास से करीब 1 लाख वैक्सीन जिला वैक्सीन भण्डार को उपलब्ध करवाया गया।

हर घंटे वैक्सीनेशन प्रतिशत पर रखी नजर

माइग्रेट करने वाले खास इलाके को चिन्हित कर दिन और रात के हिसाब से टीमों द्वारा स्पॉट वैक्सीनेशन शेड्यूल फॉलो किया गया। ऑनलाइन कोविड एप में एंट्री के लिए रोजाना का टारगेट टीमों को दिया गया। हर घंटे वैक्सीनेशन प्रतिशत को जांचा गया। हर घंटे में सीएमएचओ ऑफिस द्वारा वीडियो और डेटा शेयर कर वैक्सीनेशन के लिए टीमों का उत्साह बढ़ाया गया। टीमों ने दिन-रात की चिन्ता को छोड़कर घर-घर और खेत-खेत जाकर वैक्सीन लगाई। 
 
687 डोज प्रति घंटे 

कोविड एप से डेटा का विश्लेषण करने से पता चला कि चिकित्सा विभाग की टीम ने हर घंटे 687 डोज लगाई। पांच दिन के महाभियान में टीमों ने 85 हजार से ज्यादा की डोज लगाई गई। 
 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें