ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News राजस्थानबिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ सकेंगे PHED और डिस्कॉम के अधिकारी, सीएम भजनलाल हुए सख्त

बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ सकेंगे PHED और डिस्कॉम के अधिकारी, सीएम भजनलाल हुए सख्त

राजस्थान में मौजूदा भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा सख्त हो गए है। सरकार की बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ सकेंगे PHED और डिस्कॉम के अधिकारी। आदेश लागू हो गए है।

बिना अनुमति मुख्यालय नहीं छोड़ सकेंगे PHED और डिस्कॉम के अधिकारी, सीएम भजनलाल हुए सख्त
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरTue, 21 May 2024 09:26 PM
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में मौजूदा भीषण गर्मी की स्थिति को देखते हुए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग (पीएचईडी) और विद्युत वितरण निगमों को बिजली और पानी की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि आमजन को पीक लोड की स्थिति में भी बिजली कटौती और पानी की किल्लत का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए सभी जरूरी कदम उठाए जाएं। मुख्यमंत्री ने पीएचईडी मंत्री और ऊर्जा मंत्री को पानी-बिजली की बढ़ी हुई मांग के अनुसार आपूर्ति सुनिश्चित करते हुए प्रभावी प्रबंधन करने के निर्देश दिए हैं. उन्होंने मुख्य सचिव को भी गर्मी के मौसम में बिजली की समस्याओं के निराकरण के लिए किए जा रहे प्रयासों की सतत निगरानी और विभागों के मध्य समन्वय सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

विशेष रूप से ग्रामीण आबादी को विद्युत कटौती और जल की कमी से संबंधित किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़े, इसके लिए मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने निर्देश दिए हैं कि संबंधित विभागों के अधिकारी मुख्यालय पर ही रहें और बिना पूर्व सूचना के मुख्यालय नहीं छोड़ें। जनता को राहत पहुंचाने के लिए हेल्पलाइन नंबरों का व्यापक प्रसार भी किया जाए और इन पर प्राप्त होने वाली शिकायतों का त्वरित और समयबद्ध निस्तारण किया जाए।

उन्होंने निर्देश दिए कि राज्य स्तर और जिलों में स्थापित कंट्रोल रूम सक्रियता से कार्य करें इसके लिए उनकी नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जाए। बता दें कि पीएचईडी ने गर्मी के दौरान पेयजल संबंधी सभी समस्याओं के समाधान के लिए राज्य स्तर पर कंट्रोल रूम स्थापित किया गया है, जहां 0141-2222585 पर सम्पर्क कर शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इसी प्रकार, बिजली आपूर्ति सम्बन्धी समस्याओं की शिकायत विभिन्न डिस्कॉम्स की ओर से संचालित किए जा रहे हेल्पलाइन नंबर या बिजली मित्र एप पर की जा सकती है।