ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News राजस्थानराजस्‍थान के स्कूलों में एक करोड़ स्टूडेंट्स ने एक साथ गाए राष्ट्रभक्ति गीत, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

राजस्‍थान के स्कूलों में एक करोड़ स्टूडेंट्स ने एक साथ गाए राष्ट्रभक्ति गीत, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड

राजस्थान में एक करोड़ स्कूली बच्चों ने आज एक साथ राष्ट्रभक्ति के गीत गाए। स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगाठ के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय देश भक्ति गायन कार्यक्रम सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर में हुआ।

राजस्‍थान के स्कूलों में एक करोड़ स्टूडेंट्स ने एक साथ गाए राष्ट्रभक्ति गीत, बना वर्ल्ड रिकॉर्ड
Prem Meenaलाइव हिंदुस्तान,जयपुरFri, 12 Aug 2022 12:25 PM

इस खबर को सुनें

0:00
/
ऐप पर पढ़ें

राजस्थान में एक करोड़ स्कूली बच्चों ने आज एक साथ राष्ट्रभक्ति के गीत गाए। स्वतंत्रता दिवस की 75 वीं वर्षगाठ के उपलक्ष्य में राज्य स्तरीय देश भक्ति गायन कार्यक्रम सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर में हुआ। समारोह के मुख्य अतिथि सीएम अशोक गहलोत थे। कार्यक्रम में शिक्षामंत्री बीडी कल्ला भी मौजूद रहे। राजस्थान के एक करोड़ विद्यार्थियों द्वारा एक स्वर में देशभक्ति गीत गायन हुआ। उल्लेखनीय है कि 75 वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देशभर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में राजस्थान में देशभक्ति के गीत गाकर वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया। सुबह सवा दस बजे से 10 बजकर 40 मिनट तक प्रदेशभर में एक करोड़ स्कूली छात्र एक साथ राष्ट्रभक्ति के गीत गाए।

सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुआ मुख्य कार्यक्रम 

मुख्य कार्यक्रम जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में हुआ। जहां 26,000 स्कूली बच्चों के साथ मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी मौजूद रहेंगे। बच्चों की इस उपलब्धि को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में जगह दी गई है। शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पवन कुमार गोयल ने बताया कि प्रदेश के 67,000 सरकारी और 50,000 प्राइवेट स्कूलों को इसमें शामिल किया गया था। जिनमें कक्षा 9वीं से 12वीं तक पढ़ने वाले लगभग एक करोड़ बच्चों ने एक साथ 25 मिनट तक राष्ट्रभक्ति से जुड़े 6 गीत गाए। गोयल के मुताबिक पूरे राजस्थान में यह एक ही समय पर एक सुर और लय के साथ गाए गए।

स्टूडेंट्स को प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्रदान

कार्यक्रम के दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत मौजूद रहे इन्होंने बच्चों की मनभावन प्रस्तुति के बाद उनको संबोधित भी किया। प्रदेश के नौनिहालों की इस भावपूर्ण प्रस्तुति के बाद सीएम को वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स लंदन की ओर से प्रोविजनल सर्टिफिकेट प्रदान किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम जिले के उन स्थानों पर किया गया जिन स्थानों पर स्वतंत्रता दिवस का कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है। बच्चों ने वंदे मातरम, सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा, झंडा गीत, आओ बच्चों तुम्हे दिखाएं झांकी हिंदुस्तान की, हम होंगे कामयाब जैसे देशभावना से ओत प्रोत गीत गाए। अंत में जन गण मन के साथ इस बहुप्रतिक्षित कार्यक्रम का समापन हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें