DA Image
7 मई, 2021|4:14|IST

अगली स्टोरी

राजस्थान के इन दस शहरों के नगरीय इलाकों में 30 अप्रैल तक बढ़ाया गया नाइट कर्फ्यू

night curfew legal action will be taken under epidemic act in nine cities of up if they come out on

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच राजस्थान सरकार ने शुक्रवार को राज्य के 10 नगरीय इलाकों में नाइट कर्फ्यू की अवधि 30 अप्रैल तक बढ़ा दी है। इस फैसले के तहत राज्य के अजमेर, अलवर, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़, डूंगरपुर, जयपुर, जोधपुर, कोटा और आबूरोड की नगरीय सीमा में अब 30 अप्रैल तक रात आठ बजे से सुबह छह बजे तक नाइट कर्फ्यू लागू रहेगा।

इसके लिए बाजार और व्यावसायिक प्रतिष्ठान शाम सात बजे ही बंद कर दिए जाएंगे। वहीं उदयपुर में बाजार और प्रतिष्ठान शाम पांच बजे बंद होंगे। इससे पहले नाइट कर्फ्यू का समय रात 10 बजे से सुबह छह बजे तक था और यह 19 अप्रैल तक के लिए ही लगाया गया था।

लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना मामले

राज्य में शुक्रवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 3970 नए मामले आये, जिससे राज्य में संक्रमितों की अब तक की कुल संख्या 3,54,287 हो गई है। राज्य में इस घातक संक्रमण में 12 और लोगों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की कुल संख्या बढ़कर 2898 हो गई है।

इसके साथ ही सरकार ने शहरी इलाकों से लगते ग्रामीण क्षेत्रों में 9वीं कक्षा तक के स्कूलों में नियमित कक्षाओं का संचालन बंद रखने के निर्देश भी जारी किए हैं। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की अध्यक्षता में मुख्यमंत्री निवास पर हुई उच्च स्तरीय बैठक में ये निर्णय किए गए। 

इसके तहत राज्यस्तर पर कोरोना स्टेट वॉररूम और सभी जिलों में जिला स्तरीय नियंत्रण कक्ष सहित हेल्पलाइन 181 को चौबीसों घंटे फिर से कार्यशील करने और सीमावर्ती जिलों में राज्य के बाहर से आने वाले व्यक्तियों की नेगेटिव आरटीपीसीआर जांच रिपोर्ट के लिए बनाई गई जांच चौकियों को अधिक सुदृढ़ करने जैसे कडे़ कदम उठाए गए हैं।

सीएम गहलोत ने जिला कलेक्टरों और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए हॉटस्पॉट जोन में आवाजाही बिल्कुल बंद रखने, संपर्कों का पता लगाने और होम आइसोलेशन की पालना को सुनिश्चित करें।

रविवार को राज्य में रुक सकता है टीकाकरण अभियान 

महाराष्ट्र के बाद राजस्थान ने भी कोरोना वैक्सीन की कमी की बात कही है। आने वाले रविवार को राजस्थान टीकाकरण अभियान का संचालन नहीं कर पाएगा क्योंकि राज्य में वैक्सीन का केवल दो दिनों का स्टॉक ही बचा है। राजस्थान टीकाकरण अभियान में आगे चल रहे राज्यों में से एक है, और औसतन यहां हर रोज चार से पांच लाख से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। अब राज्य को कोविड टीकों की एक स्थिर सप्लाई की जरूरत है।

स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर कहा, “हमारे पास अभी 9.7 लाख वैक्सीन खुराक है। शनिवार शाम के बाद 4 से 5 जिलो में वैक्सीन का कोई स्टॉक नहीं होगा। राज्य में रोज औसतन लगभग 4.5-5.5 लाख लोग टीकाकरण करा रहे हैं।” उन्होंने बताया कि कुछ जिलों में ता आज ही स्टॉक खत्म हो जाएगा। अधिकारी ने कहा कि राज्य को भारत सरकार से नया स्टॉक मिलने की उम्मीद है लेकिन अभी तक कोई आश्वासन नहीं मिला है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Night curfew extended to April 30 in urban areas of these cities of Rajasthan